Kashmir में पर्यटकों का मन हो रहा ट्यूलिप ट्यूलिप, Tulip Garden खुलते ही पर्यटकों से हुआ गुलज़ार

By नीरज कुमार दुबे | Mar 22, 2023

अगर आप इस समय कश्मीर घूमने जा रहे हैं तो आप वाकई भाग्यशाली हैं क्योंकि इस समय एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन पर्यटकों के दीदार के लिए खुला हुआ है। हम आपको बता दें कि इस गार्डन में ट्यूलिप लगभग महीने भर ही रहते हैं क्योंकि मौसम थोड़ा गर्म होते ही ट्यूलिप मुरझा जाते हैं। उल्लेखनीय है कि कश्मीर में स्थित एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। ट्यूलिप गार्डन जबरवन पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है। गार्डन में सैंकड़ों किस्मों के लाखों फूल देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: कुपवाड़ा में शारदा मंदिर का द्वार भक्तों के लिए खुला, अपने संबोधन में अमित शाह ने कही यह बात

इस सप्ताह ट्यूलिप गार्डन के खुलने के साथ ही अब तक हजारों पर्यटक यहां आ चुके हैं। प्रभासाक्षी संवाददाता से बातचीत में पर्यटकों ने कहा कि वह यहां आकर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। पर्यटकों ने कहा, "ट्यूलिप गार्डन को खूबसूरती से सजाया गया है और इसका श्रेय बागवानों को जाता है क्योंकि इस गार्डन ने कश्मीर की सुंदरता को और बढ़ा दिया है।" देखा जाये तो ट्यूलिप गार्डन स्थापित करने का उद्देश्य पर्यटकों को घूमने का एक और विकल्प देना और पर्यटन सीजन को आगे बढ़ाना था।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana