Drone Crash Controversy: अमेरिका ने ब्लैक सी में गिराए अपने ड्रोन का ले लिया बदला? रूस के FSB दफ्तर पर अटैक

By अभिनय आकाश | Mar 17, 2023

रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया को जिस अनहोनी का डर था, आखिर वो हो गया। दुनिया की दो परमाणु महाशक्तियां अब सीधे टकराने को तैयार नज़र आ रही हैं। काला सागर के ऊपर रूसी सुखोई-27 लड़ाकू जेट के अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन से टकराने के कुछ दिनों बाद रूस के एफएसबी सर्विस के दफ्तर में ड्रोन से अटैक हुआ है। हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है, दो लोग घायल बताए जा रहे हैं। हमले के पीछे अमेरिका का हाथ होने का शक जताया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने वाला पहला नाटो देश होगा पोलैंड

रूसी समाचार एजेंसियों के मुताबिक दक्षिणी रोस्तोव-ऑन-डॉन में रूसी सुरक्षा से जुड़ी एफएसबी इमारत में विस्फोट के बाद आग लग गयी। काले धुंए का गुबार देखा गया, जिससे दम घुटने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी। जबकि दो झूलस गए। आपको बता दें कि एफएसबी रूस की खुफिया एजेंसी केजीबी की तरह से काम करती है। हालांकि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेन्स्की के एक वरिष्ठ सहयोगी ने रोस्तोव-ऑन-डॉन में विस्फोट के लिए यूक्रेन के जिम्मेदार होने की संभावना से इनकार किया। इस घटना के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या अमेरिका ने ब्लैक सी में गिराए अपने ड्रोन का बदला ले लिया? 

इसे भी पढ़ें: Putin और Assad ने सीरिया के पुनर्निर्माण और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की

ये सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि आपको बता दें कि पिछले दिनों एक रूसी लड़ाकू जेट ब्लैक सी के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ड्रोन से टकरा गया था। रूसी लड़ाकू विमानों ने एमक्यू-9 पर ईंधन फेंका, संभवतः इसे इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे। अमेरिकी सेना ने कहा कि लगभग 30 से 40 मिनट के बाद, सुबह 7.03 बजे (0603 GMT), जेट से ड्रोन से टकरा गया, जिससे यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अमेरिकी सेना ने आगे कहा कि दुर्घटना रूसी पायलटों द्वारा "खतरनाक कार्यों" के एक पैटर्न का पालन करती है, जो काला सागर सहित अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा उड़ाए गए विमानों के पास काम कर रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav