ऑस्ट्रेलिया की पिचें भारत के लिए पैदा कर सकती हैं परेशानियां: रिकी पोंटिंग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 19, 2018

मेलबर्न। इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने चेताया है कि साल के आखिर में आस्ट्रेलिया दौरे पर भी स्विंग और सीम लेती पिचें विराट कोहली एंड कंपनी की परेशानी बढा सकती हैं और उन्हें हालात के अनुकूल जल्दी ढलना होगा। इंग्लैंड से हाल ही में टेस्ट सीरीज हारे भारत को नवंबर से जनवरी तक आस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं।

पोंटिंग ने यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बातचीत में कहा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले पचास साल में भारत को उपमहाद्वीप के बाहर टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिये कितना संघर्ष करना पड़ा है। इंग्लैंड का दौरा वैसे भी किसी टीम के लिये आसान नहीं होता। उनके पास स्टुअर्ट ब्राड और जेम्स एंडरसन जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं जो हालात रास आने पर कहर बरपा सकते हैं। हमने भी एशेज श्रृंखला में इसका अनुभव किया है।

भारत की हार के कारणों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि भारत की हार के पीछे एक या दो कारण बताना मुश्किल होगा। कुछ मैच तो इतने करीबी थे कि कोई भी टीम जीत सकती थी लेकिन इंग्लैंड को अपने हालात में खेलने का फायदा मिला। उन्होंने चेताया कि आस्ट्रेलिया में भी इस तरह की पिचें मिलने पर भारत की राह मुश्किल हो जायेगी। आस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार पोंटिंग ने कहा कि जहां तक आगामी श्रृंखला में भारत के प्रदर्शन का सवाल है तो बहुत कुछ पिचों पर निर्भर करेगा। यदि गेंद को स्विंग और सीम मिलेगी तो भारत के लिये मुश्किल होगी लेकिन सपाट पिचें रहने पर मुकाबला बराबरी का होगा। हमने देखा है कि भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड में कितनी दिक्कतें आई और इसी तरह हम उपमहाद्वीप में स्पिन के खिलाफ जूझते रहे हैं।

यह पूछने पर कि भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट श्रृंखल क्यों नहीं जीत सकी, उन्होंने कहा कि हालात के अनुकूल ढलना अहम है। पोंटिंग ने कहा, ‘यहां हालत के अनुरूप खुद को ढालना जरूरी है। हर विदेशी टीम के लिये आस्ट्रेलिया में जीतना मुश्किल होता है। सिर्फ भारत ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के साथ भी ऐसा हुआ है। हमें भी भारत में जीतने में दिक्कत आती थी। उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में हालात के अनुकूल ढलना सबसे अहम है। आपको बाईस गज के भीतर अपना काम बखूबी करने के तरीके पता होने चाहिये। 

उन्होंने इस बात से इनकार किया कि भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया की टीम सबसे कमजोर टीमों में से एक होगी जिसमें स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह सबसे कमजोर टीमों में से एक है। स्मिथ और वार्नर की कमी शीर्षक्रम पर खलेगी लेकिन उनकी गैर मौजूदगी में दूसरे खिलाड़ियों के लिये अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा। इसके अलवा जोश हेजलवुड और कैमरून बेनक्रोफ्ट भी तब तक टीम में लौट चुके होंगे। यह पाकिस्तान के खिलाफ खेलने जा रही मौजूदा आस्ट्रेलियाई टीम से अलग टीम होगी।

प्रमुख खबरें

Giani Zail Singh Birth Anniversary: पंजाब के इकलौते और देश के 7वें राष्ट्रपति थे ज्ञानी जैल सिंह

हमारी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती थी : Abhishek Banerjee

न्यूयॉर्क के ‘Times Square’ पर 500 से अधिक महिलाओं ने भिन्न शैलियों की साड़ियों का प्रदर्शन किया

Manohar Lal Khattar Birthday: आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे मनोहर लाल खट्टर, जानिए रोचक बातें