Ayodhya: ट्रस्‍ट की बैठक में हुआ बड़ा फैसला, रामलला की प्राण प्रत‍िष्‍ठा के लिए पीएम मोदी को भेजा जाएगा निमंत्रण

By अंकित सिंह | Jun 01, 2023

श्रीराम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट का न्यासी बोर्ड सप्ताह भर चलने वाले 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करेगा। इसी दौरान अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक सप्ताह भर चलने वाला समारोह जनवरी 2024 में मकर संक्रांति से या उसके एक दिन बाद शुरू होगा। ट्रस्ट प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए एक शुभ तिथि तय करने के लिए प्रसिद्ध ज्योतिषियों से परामर्श कर रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Nepal PM Prachanda India Visit | नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के साथ द्विपक्षीय बैठक की


चंपत राय ने क्या कहा

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, ट्रस्ट देशभर के मंदिरों में 'अयोध्या प्राण-प्रतिष्ठा' का आयोजन भी करेगा। उन्होंन कहा कि हम पीएम मोदी को एक पत्र लिखेंगे और उनसे अयोध्या आने का अनुरोध करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि (राम मंदिर के उद्घाटन के लिए) तारीख की पुष्टि होनी बाकी है, इसलिए हम उन्हें लिखेंगे और उनसे दिसंबर-जनवरी 26 के बीच आने का अनुरोध करेंगे। राय ने कहा कि राजस्थान के सफेद मार्काना मार्बल का इस्तेमाल राम मंदिर के फर्श के लिए किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: दुनिया मंदी से जूझ रही है मगर Modi के नेतृत्व में Indian Economy तरक्की के सभी अनुमानों को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ रही है


तैयारियों में जुटी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार जनवरी के पहले हफ्ते तक अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण पूरा करने की मंशा के तहत तेजी से काम कर रही है। मुख्‍यमंत्री अनेक स्‍थानों पर जाकर श्रद्धालुओं को आमंत्रित कर रहे हैं और निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। राज्‍य सरकार के एक प्रवक्‍ता ने बुधवार को कहा कि योगी सरकार की मंशा है कि जनवरी के प्रथम सप्ताह तक मंदिर निर्माण पूर्ण हो जाए और देश-दुनिया के पर्यटक यहां अपने आराध्य के दर्शन कर सकें। इसके लिए हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन समेत अनेक संपर्क माध्यम का विस्तार हो रहा है। इसी क्रम में सहादतगंज से नया घाट तक करीब 13 किलोमीटर लंबे रामपथ का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए