बगदादी को कुत्ते की मौत मारने वाले ऑपरेशन का जल्द जारी होगा वीडियो

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 29, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका के शीर्ष जनरल के मुताबिक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबू बक्र-अल बगदादी के शव का निपटारा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप किया गया है। दुनिया के सर्वाधिक वांछित आतंकवादी बगदादी द्वारा खुद को विस्फोट कर उड़ा देने की रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की थी। अमेरिकी विशेष बलों के एक अभियान के तहत अमेरिकी सेना के एक श्वान ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया स्थित एक सुरंग में उसका पीछा किया था।

इसे भी पढ़ें: बगदादी के मौत के दौरान घायल हुए कुत्ते के पहचान उजागर नहीं करेगा अमेरिका

अमेरिकी कमांडो का साल भर लंबा अभियान शनिवार रात उत्तर पश्चिम सीरिया में 48 वर्षीय बगदादी की तलाश के साथ खत्म हो गया। ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ के प्रमुख जनरल मार्क मिले ने संवाददाताओं से कहा कि बगदादी के शव को फोरेंसिक डीएनए जांच के लिए एक सुरक्षित केन्द्र ले जाया गया था, ताकि उसकी पहचान की पुष्टि की जा सके और शव का निपटारा कर दिया गया। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसे उचित तरीके से किया गया। शीर्ष जनरल ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप शव का निपटारा किया गया। मिले ने कहा कि तस्वीरें और वीडियो गोपनीय दस्तावेज सार्वजनिक किये जाने की प्रक्रिया में हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा- बगदादी की मौत शेष आईएस के लिए करारा झटका

राष्ट्रपति ट्रंप ने पहले कहा था कि सैन्य अभियान के कुछ फुटेज जारी किये जा सकते हैं। अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान के ऐबटाबाद में 2011 में मारे जाने के बाद उसके शव को समुद्र में फेंक दिया गया था। मिले ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि जिस स्थान पर बगदादी मारा गया, वहां से अमेरिकी बलों को आईएसआईएस के बारे में कई चीजें और भविष्य की उसकी योजना के बारे में भी जानकारी मिली है। उन्होंने यह भी बताया कि अमेरिकी बलों ने बगदादी के दो सहयोगियों को भी पकड़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान के बारे में पूछे जाने पर कि बगदादी मरने से पहले गिड़गिड़ा रहा था, मिले ने कहा कि राष्ट्रपति का कथन अभियान में शामिल लोगों से बातचीत पर आधारित है। 

इसे भी पढ़ें: ISIS के खूंखार आतंकी बगदादी को मारने के बाद उसके शव का अमेरिका ने किया कुछ ऐसा...

उल्लेखनीय है कि उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सैनिकों ने एक तरफ से बंद सुरंग में बगदादी का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा, तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट कर खुद को और तीन अन्य को उड़ा दिया। इस बीच, पेंटागन ने कहा कि बगदादी का पीछा करने के अभियान के दौरान घायल हुए अमेरिकी सेना के एक श्वान की पहचान वह उजागर नहीं करेगा। मिले ने कहा कि के-9 सैन्य श्वान ने बेहतरीन काम किया, जैसा कि वे सभी विभिन्न स्थिति में करते हैं। वह मामूली रूप से घायल हो गया है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी सैन्य हमले में मारा गया इस्लामिक स्टेट नेता अबू बकर अल-बगदादी

इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों में पांच बरसों तक आतंक के राज के पीछे मौजूद बगदादी का पता लगाने में अमेरिका को सीरियाई कुर्द से मुख्य रूप से खुफिया सूचना मिली थी। इसबीच समाचार एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने सीरिया के इदलिब क्षेत्र में एक ग्रामीण परिसर में इस अभियान के लिये हेलीकॉप्टर से उतारे गये करीब सौ सैनिकों की सराहना की। इस कार्रवाई में रूसियों, कुर्द, तुर्क और सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से समन्वय बनाने की जरूरत पड़ी। एस्पर ने कहा कि उन्होंने बहुत ही शानदार तरीके से इस कार्रवाई को अंजाम दिया। वहीं, मिले ने कहा कि इस अभियान में कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ। 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress