कोरोना के इलाज में खाली हो रहे लोगों के बैंक अकाउंट, खर्च के लिए लेना पड़ रहा लोन

By अंकित सिंह | May 15, 2021

कोरोना वायरस ने ना सिर्फ बड़ी तादाद में लोगों की सेहत पर असर डाला है बल्कि इसने आर्थिक रूप से भी चोट पहुंचाया है। कोरोना की जद में आने वाले लोगों की वित्तीय हालात खराब हो गई है। हां, एक बात जरूर है कि जिन लोगों ने अपने हेल्थ इंश्योरेंस करा रखे थे उनके वित्तीय हालात पर असर कम पड़ा है। लेकिन जिन लोगों ने नहीं कराया था वह पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। देश में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की संख्या वर्तमान में कम है। कोरोना संकट के कारण इसमें तेजी जरूर आई है। हालांकि जो कोरोना की चपेट में आ गए हैं वह फिलहाल भारी बोझ के नीचे दबे हुए हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया में एक रिपोर्ट छपी है इस रिपोर्ट में दो पीड़ितों का हवाला दिया गया है। पहला है मुकुंद मुरली की उम्र 49 वर्ष है और मंथली इनकम 50 हजार के करीब है। उन्हें कोरोना वायरस हुआ और वह अस्पताल में भर्ती हुए। उनके इलाज का खर्च लगभग ₹210000 का आता है इसमें से इंश्योरेंस कंपनी ₹190000 चूकाती है। मुकुंद को केवल ₹20000 ही अपने जेब से चुकाने पड़े।

 

इसे भी पढ़ें: देश में सक्रिय मामलों में हुई कमी, अब भी 24 राज्यों में संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक: सरकार


दूसरी ओर देखें तो हरिचरण है। उनकी उम्र भी 50 के आसपास है। वह मुकुंद से ज्यादा कमाते भी हैं। वह भी कोरोना वायरस के शिकार हुए। उन्हें भी अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। उनका बिल लगभग ₹223000 का आता है। अस्पताल का बिल चुकाने के लिए हरिचरण को पर्सनल लोन लेना पड़ता है। जिसके कारण उन्हें अगले 4 सालों तक हर महीने 6500 रुपए का ईएमआई देनी होगी। हरिचरण और मुकुंद के मामले से साफ तौर पर यह पता चलता है कि कोरोना संकट में इंश्योरेंस नहीं होने से कितना नुकसान हो रहा है। मुकुंद को अस्पताल में महज ₹20000 ही अपने जेब से देने पड़े क्योंकि उसके पास हेल्थ इंश्योरेंस था। लेकिन हरिचरण के साथ ऐसा कुछ भी नहीं था। कोरोना मामलों में आई अचानक वृद्धि और अस्पतालों में कम क्षमता होने की वजह से मध्यम वर्ग को प्राइवेट अस्पतालों की ओर रुख करना पड़ रहा है जहां इलाज खर्चीला है। प्राइवेट अस्पतालों का खर्च उठाना सबके बस की बात भी नहीं है। 

 

इसे भी पढ़ें: यह परीक्षा का समय है, हमें एकजुट रहना होगा और एक टीम की तरह कार्य करना होगा: मोहन भागवत


मनोज दुबे अपने दो बच्चों और वृद्ध माता-पिता के साथ कोरोना की चपेट में आ गए थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। इलाज के लिए उन्हें ₹500000 देने पड़े। हालांकि दुबे के पास इंश्योरेंस था। पर कैशलेस इलाज की अनुपलब्धता के कारण उन्हें अपने परिवार और दोस्तों से उधार लेना पड़ा। वर्तमान समय में देखे तो कुछ ऐसी कंपनियां भी है जिन्होंने अपने अनइंस्योर्ड एंप्लॉय को भी लोन देने का फैसला किया है। इसके अलावा कंपनियों की ओर से कोरोना काल में अलग-अलग तरह की मदद भी प्रदान की जा रही है। वहीं कुछ ऐसी कंपनियां भी है जो कोरोना संकट में भी सैलरी काट रही है या तो लोगों को नौकरी से निकाल रही है। ऐसे लोगों के लिए चुनौतियां बड़ी हैं जिन लोगों की नौकरी गई है। उन लोगों को कंपनी की तरफ से मिलने वाला कोई भी लाभ हासिल नहीं हो रहा है जिससे कि परिस्थितियां और भी गंभीर होती जा रही है।

 

इसे भी पढ़ें: सरकार की विनाशकारी टीकाकरण नीति देश में कोरोना की तीसरी लहर ले आएगी: राहुल गांधी


वित्तीय जानकारों ने कहा है कि महामारी ने पहले की तुलना में अब हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता को बढ़ा दिया है। पिछले साल बीमा नियामक ने कंपनियों से कहा था कि वह कोविड-19 के लिए कम लागत वाले कोरोना कवच को पेश करें। यह कवर इस साल मार्च में खत्म होना था लेकिन रेगुलेटर ने कंपनियों से कहा कि वे इसे सितंबर तक रिन्यू कर सकते हैं। एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने अब तक इसका लाभ उठाया है। परंतु देश की आबादी बहुत है और अब भी अधिकांश लोग अनइंस्योर्ड है। माय एसेट एलोकेशन के सीईओ सुरेश पार्थसारथी ने हरिचरण के मामले को ही समझने की जरूरत को बताते हुए कहा कि अगर उसने इंश्योरेंस खरीदा होता तो 1 साल का  प्रीमियम लगभग ₹6000 के करीब होता। उसने इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं खरीदी जिसके कारण उसे हर महीने ₹6500 चुकाने पड़ेंगे। फील्ड के जानकारों का कहना है कि इंश्योरेंस कंपनियां करीब 90 फ़ीसदी तक खर्च कवर करती है।

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार