Bareilly Lok Sabha Seat: बरेली के बाज़ार में बना रहेगा बीजेपी का दबदबा या भारी पड़ेगी संतोष गंगवार की नाराजगी

By अंकित सिंह | May 04, 2024

बरेली में 2024 का लोकसभा चुनाव मंगलवार, 7 मई को तीसरे चरण में होना है। मीरगंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, बरेली और बरेली कैंट सहित पांच विधानसभा सीटों से मिलकर बनी यह सीट उतार प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से एक है। 1952 में अस्तित्व के बाद से बरेली उन कुछ सीटों में से एक रही है जो कभी भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का गढ़ नहीं थी, क्योंकि बीच में कुछ जीतों के अलावा, इस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य रूप से जनसंघ, ​​जनता पार्टी और भारतीय जनता पार्टी जैसे दलों का वर्चस्व रहा है। 


कांग्रेस ने आखिरी बार 2009 में बरेली में लोकसभा चुनाव जीता था, इससे पहले भाजपा ने 2014 और 2019 में लगातार 2,40,685 और 1,67,282 वोटों के अंतर से लगातार लोकसभा चुनाव जीतकर अपना प्रभुत्व फिर से स्थापित किया था। हालाँकि, एक चौंकाने वाले कदम में, भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद संतोष गंगवार को हटा दिया है, और बहेरी के पूर्व विधायक छत्रपाल सिंह गंगवार के साथ जाने का विकल्प चुना है, जबकि सपा ने इस सीट से 2009 के लोकसभा विजेता प्रवीण सिंह एरोन को उतारने का फैसला किया है। तब प्रवीण सिंह एरोन कांग्रेस में थे। 


बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनावों में कई मौजूदा सांसदों को हटा दिया है, बरेली के रुझान के बाद और दो बार के मौजूदा सांसद संतोष गंगवार के मुकाबले बहेड़ी के पूर्व विधायक छत्रपाल सिंह गंगवार को मैदान में उतारने का फैसला किया है। लोकसभा उम्मीदवार को बदलने का भाजपा का निर्णय नागरिकों के बीच सत्ता विरोधी धारणा को नकारने का एक कदम हो सकता है। छत्रपाल सिंह 2017 से 2022 तक विधायक पद पर रहे और अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान उत्तर प्रदेश के राजस्व राज्य मंत्री भी रहे हैं। टिकट ना मिलने से संतोष गंगवार नाराज भी थे।  

 

इसे भी पढ़ें: Darbhanga Lok sabha Seat: गोपाल जी ठाकुर के सामने बड़ी चुनौती, पहली बार कीर्ति झा ने भाजपा की झोली में डाली थी यह सीट


संभावित नुकसान को रोकने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सुनिश्चित किया कि 9 अप्रैल को पड़ोसी पीलीभीत में उनके सार्वजनिक संबोधन के दौरान संतोष गंगवार उनके साथ मंच पर थे, जहां कुर्मी भी एक महत्वपूर्ण मतदाता समूह हैं। फिर, शुक्रवार को मोदी ने बरेली में एक रोड शो किया, जिसमें संतोष, छत्रपाल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके वाहन पर सवार थे। भाजपा नेताओं का कहना है कि शुरुआती अड़चनों और संतोष के वफादारों के कुछ प्रतिरोध के बाद, पूर्व शिक्षक और प्रिंसिपल छत्रपाल अब चर्चा में आ गए हैं। पार्टी के उत्साही समर्थकों, जिनमें उच्च जाति के व्यवसायी और साथ ही कुर्मी और मौर्य जैसे ओबीसी का एक वर्ग शामिल है, का कहना है कि वोट मोदी के नाम पर डाला जाएगा और पार्टी सीट जीत जाएगी।


एरोन और कुछ स्थानीय लोग अन्यथा जोर देते हैं। एरोन ने अपने चुनाव प्रचार के लिए रवाना होने से पहले बताया, "संतोष जी को टिकट न दिया जाना बीजेपी के लिए घातक साबित होगा और वे अब स्थिति को नहीं बचा सकते। जब तक ईवीएम उनके पास नहीं है, कुछ भी उनकी मदद नहीं कर सकता।" एरोन को यहां 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा के उम्मीदवार भगवत सरन गंगवार से भी मदद मिल रही है, जिन्होंने चुनाव में करीब 400,000 वोट हासिल किए थे और अब पिलभीत से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सहयोग से कुर्मी वोटों के एक हिस्से को अपने पक्ष में करने और मुस्लिम समर्थन में इजाफा होने की संभावना है। यहां के 19 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 600,000 मुस्लिम हैं।

प्रमुख खबरें

अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़ में कम से कम 50 लोगों की मौत

Delhi High Court ने Jackie Shroff के व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा की, संस्थाओं को अभिनेता के नाम, आवाज का उपयोग करने से रोका

Maddock Films के रोमांटिक ड्रामा के लिए Siddharth Malhotra और Kriti Sanon एक साथ आए?

जेल का खेल खेल रहे PM, केजरीवाल बोले- कल सभी नेताओं के साथ BJP मुख्यालय जाऊंगा, जिसे अरेस्ट करना...