Belarus के राष्ट्रपति और Putin के सहयोगी लुकाशेंको चीन दौरे पर जाएंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 28, 2023

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर बढ़ते भूराजनीतिक तनाव के बीच बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जैंडर लुकाशेंको मंगलवार को चीन के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। लुकाशेंको को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का करीबी सहयोगी माना जाता है। चीन का कहना है कि लुकाशेंकों का बीजिंग दौरा ‘दोनों देशों के बीच चौतरफा सहयोग को और बढ़ावा देने का शानदार अवसर’ है।

हालांकि, इस बात को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं कि चीन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को सैन्य सहायता देने पर विचार कर रहा है, जिसे लेकर अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चीन ने अमेरिकी आरोपों को एक दुष्प्रचार अभियान करार दिया है। उसने कहा है कि वह रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। चीन ने वाशिंगटन और उसके सहयोगियों पर यूक्रेन को रक्षात्मक हथियार प्रदान कर संघर्ष को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने सोमवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, “अमेरिका को चीन-रूस संबंधों पर उंगली उठाने का कोई अधिकार नहीं है। हम अमेरिकी दवाब और जबरदस्ती को कतई स्वीकार नहीं करेंगे।

प्रमुख खबरें

Sexual Wellness: महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ पर इन चीजों का पड़ता है बुरा असर, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

जिला अदालतों के ‘रिकॉर्ड रूम’की स्थिति ‘गंभीर’: Delhi High Court

Meghalaya: अज्ञात बदमाशों ने उपमुख्यमंत्री के घर पर फेंका पेट्रोल बम

Vikat Sankashti Chaturthi 2024: विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत से होते हैं सभी कष्ट दूर