Weight Gain Tips: हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करेंगी ये हर्ब्स

By मिताली जैन | Apr 30, 2023

आज के समय में जहां अधिकतर लोग अपने बढ़े हुए वजन के कारण परेशान रहते हैं और उसे कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। वहीं ऐसे भी कई लोग हैं, जो अंडरवेट हैं। वजन बहुत कम होने के कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जरूरत से ज्यादा कम वजन वाले लोग अक्सर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। जबकि आपको वास्तव में अपनी डाइट को बदलने की जरूरत है। दरअसल, ऐसी कई हर्ब्स होती हैं, जिन्हें अगर डाइट में शामिल किया जाता है तो इससे नेचुरल तरीके से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जो नेचुरल वेट गेनर के रूप में काम करती हैं-


कैमोमाइल

कैमोमाइल को अपने भूख बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए, अगर रोजाना इसका सेवन किया जाता है तो इससे आपकी भूख में सुधार होता है। जिसके कारण आप स्वाभाविक रूप से अपने वजन में बदलाव देखेंगे। यदि आप जीवन भर पतले और कम वजन के रहे हैं, तो कैमोमाइल और इसके अर्क का उपयोग करें। कुछ ही दिनों में आपको अपने शरीर में परिवर्तन नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी में इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

आंवला

विटामिन सी रिच आंवला ना केवल आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है, बल्कि यह मीठी और खट्टी जड़ी बूटी पित्त और वात को शांत करती है। जिसके कारण अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाता है तो इससे आपके स्वास्थ्य और वजन दोनों में सुधार होता है। यह ना केवल अम्लता को कम करने में मदद करता है, बल्कि पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप आंवला को चटनी में या जूस के रूप में ले सकते हैं।


मुलेठी

इसकी कूलिंग प्रॉपर्टीज पित्त और वात को शांत करती है। मुलेठी प्रोटीन, अमीनो-एसिड और नेचुरल शुगर के साथ-साथ आवश्यक मिनरल्स जैसे आयरन, जिंक, सेलेनियम आदि का भी एक अच्छा स्रोत है। यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। मुलेठी वजन बढ़ाने में भी मददगार है। आप रोजाना चाय के रूप में मुलेठी का सेवन कर सकते हैं।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश