पंजाब में हेल्थी और सस्ती शराब लाएगी भगवंत मान सरकार, बोतलों के बजाय पाउच में मिला करेगा

By अभिनय आकाश | Dec 17, 2022

बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद से ही अवैध शराब की बड़ी खेप बरामद हो रही है। सारण और सीवान जिले में जहरीली शराब पीने से अब तक 57 लोगों की मौत हो गई है। पंजाब की भगवंत मान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि वो अवैध शराब से लोगों को दूर करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में देसी शराब का हेल्दी वैरिएंट प्रदान करने की योजना बना रही है। भगवंत मान ने कहा कि अवैध रूप से पीसा घर का बना शराब के लिए एक "स्वस्थ विकल्प" है, और बाजार में उपलब्ध ब्रांडों की तुलना में अल्कोहल का प्रतिशत कम है।

पंजाब में पाउच शराब: यह क्या है?

पंजाब सरकार चाहती है कि बाजार में 40 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा वाली देशी शराब के पाउच उपलब्ध हों। प्रत्येक पाउच की कीमत 25 से 40 रुपये के बीच होने की उम्मीद है। हल्की शराब बनाने और बेचने के कदम को चालू वित्त वर्ष के लिए इसकी नई आबकारी नीति में शामिल किया गया है।

पाउच ही क्यों?

सरकार लोगों के लिए बोतलों के बजाय पाउच पेश करना चाहती है, खासतौर पर उन गांवों में जहां बहुत अधिक मात्रा में जहरीली शराब का सेवन किया जाता है। राज्य ने कई त्रासदियों को देखा है क्योंकि अवैध शराब के व्यापार को नियंत्रित करना मुश्किल है। कभी-कभी, जहरीली शराब में मेथनॉल होता है जो मनुष्यों के लिए जहरीला होता है और अगर इसका सेवन किया जाए तो यह घातक हो सकता है। हूच को पाउच में बेचा जाता है, और लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि यह बोतलों की तुलना में सस्ता है, 25 से 40 रुपये के बीच, और इसमें अल्कोहल की मात्रा 75 की तुलना में 50 से 60 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें: पंजाब में किसानों के संगठन ने कई टोल प्लाजा पर विरोध-प्रदर्शन किया

स्वास्थ्य के लिए कैसा है?

सरकार का दावा है कि देशी शराब अवैध रूप से घर में बनी शराब का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। जो लोग जहरीली शराब बनाते हैं वे प्रदूषित पानी का इस्तेमाल करते हैं। चूंकि इसका सेवन किया जाना है, यह कभी-कभी विभिन्न जल जनित रोगों के रोगजनकों को ले जाता है। एक आबकारी अधिकारी ने कहा, डिस्टिलरी में तैयार पाउच पीने योग्य पानी का उपयोग करेंगे।

प्रमुख खबरें

मोदी सरकार ‘‘अंधाधुंध’’ निजीकरण लागू करके आरक्षण ‘छीन’ रही है: Rahul Gandhi

T20 World Cup 2024: आज रोहित शर्मा और अजीत अगरकर करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, देंगे कई सवालों के जवाब

Uber Cup क्वार्टर फाइनल में जापान से हारी भारतीय महिला टीम

Home Decor Ideas: गर्मियों में अपने घर को ऐसे करेंगे डेकोर, तो ठंडा-ठंडा कूल-कूल रहेगा आपका कमरा