Newsroom | Joe Biden ने दी Israel हथियार न सप्लाई करने की धमकी, पलटवार में Benjamin Netanyahu ने कहा- बहुत निराशाजनक बयान

By रेनू तिवारी | May 09, 2024

इजरायल के दो शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की इस बात के लिए आलोचना की कि अगर उन्होंने गाजा के भीड़भाड़ वाले शहर राफा पर हमला किया तो इजरायल को कुछ हथियारों की आपूर्ति रोक दी जाएगी।

संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने बाइडेन की चेतावनी पर इज़राइल की पहली प्रतिक्रिया में सार्वजनिक रेडियो पर कहा, “यह उस राष्ट्रपति से सुनना एक कठिन और बहुत निराशाजनक बयान है जिसके हम युद्ध की शुरुआत से ही आभारी रहे हैं।” इज़राइल ने रफ़ा के पूर्वी इलाकों में टैंक भेजकर और "लक्षित छापे" चलाकर अंतरराष्ट्रीय आपत्तियों को खारिज कर दिया है। इसमें कहा गया है कि राफा हमास की आखिरी बची हुई बटालियनों का घर है, लेकिन मिस्र की सीमा पर स्थित शहर भी विस्थापित फिलिस्तीनी नागरिकों से भरा हुआ है।

 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन के सुरक्षा सलाहकार से मिलेअजीत डोभाल, किया सिख कट्टरपंथ संबंधी चिंताओं का जिक्र


रफ़ा पर हमले के लिए इजराइल को हथियार नहीं देंगे: बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह रफह पर हमले के लिए कर सकता है। रफह को गाजा में हमास का अंतिम मुख्य गढ़ माना जा रहा है और वहां 10 लाख से ज्यादा आम नागरिकों ने शरण ली हुई है। बाइडन ने ‘सीएनएन’ के साथ साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका अब भी इजराइल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उसे रॉकेट को बीच में ही मार गिराने वाली प्रणाली तथा अन्य रक्षात्मक हथियारों की आपूर्ति करेगा लेकिन अगर इजराइल रफह में कार्रवाई करता है तो ‘‘हम हथियारों और गोला बारूद की आपूर्ति नहीं करेंगे।’’ अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल को भारी सैन्य सहायता प्रदान की है। 

 

इसे भी पढ़ें: Prime Minister Modi ओडिशा में शनिवार को तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित


हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले के बाद अमेरिका ने इजराइल को दी जा रही मदद को और बढ़ाया। हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को इस्लामिक चरमपंथियों ने बंदी बना लिया था। बाइडन का यह बयान और पिछले सप्ताह इजराइल को भारी बमों की खेप रोकने का उनका निर्णय अमेरिकी प्रशासन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के बीच बढ़ते वैचारिक मतभेद का अब तक का सबसे बड़ा संकेत है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा कि रफह के आसपास इजराइल की कार्रवाई ने अभी ‘सीमाएं पार’ नहीं की है, लेकिन उन्होंने दोहराया कि इजराइल को अभी ऐसे कदम उठाने की जरूरत है जिससे आम नागरिकों के जीवन की हिफाजत हो। बाइडन ने सीएनएन से कहा,‘‘ मैंने स्पष्ट कर दिया है कि अगर वे रफह में प्रवेश करते हैं तो मैं हथियारों की आपूर्ति नहीं करूंगा...हालांकि उन्होंने अभी रफह का रुख नहीं किया है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम इजराइल की सुरक्षा से मुंह नहीं मोड़ रहे हैं बस हम उन इलाकों में युद्ध में इजराल का साथ नहीं देंगे।


प्रमुख खबरें

Personal Loan लेते वक्त इन बातों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

Summer Fashion: ऑफिस में कंफर्टेबल और स्टाइलिश लुक पाने के लिए पहनें ऐसी फुटवियर, हर कोई देखेगा पलट-पलटकर

सुप्रीम लीडर खामनेई ने कर दिया ऐलान, रईसी की मौत बाद मोखबर को मिली ईरान की कमान, इजरायल की तरफ से आया क्या बयान

Uttar Pradesh में 14 लोकसभा सीट पर तीन बजे तक 47 प्रतिशत से अधिक मतदान