Maharashtra: Shinde-Fadanvis सरकार का बड़ा फैसला, किसानों को सालाना दिए जाएंगे 6,000 रुपये

By अंकित सिंह | May 30, 2023

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को एक नई वित्तीय योजना शुरू की जिसके तहत राज्य में एक करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह केंद्र से मिलने वाले 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी। इसके लिए एक नई वित्तीय योजना की घोषणा की गयी है। इसे ‘नमो शेतकरी महासम्मान योजना’ का नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई। 

 

इसे भी पढ़ें: 'हवलदार को सिपाही बना दिया और कमीश्नर को हवलदार', फडणवीस पर राउत का तंज, विपक्षी एकता पर कही बड़ी बात


शिंदे-फडणवीस ने क्या रहा

बैठक के बाद शिंदे ने संवाददाताओं से कहा कि यह राशि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र से मिलने वाले 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी। उन्होंने कहा कि आज कैबिनेट की बैठक में किसानों के लिए फैसले लिए गए हैं। शिंदे ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों को 6000 रुपये सालाना देने का फैसला किया था और वही फैसला राज्य ने लिया है जिसमें राज्य के किसानों को 6000 रुपये दिए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस योजना से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। फडणवीस राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। उन्होंने मार्च में विधानसभा में पेश 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: शिंदे गुट के 22 MLAs और 9 MPs उद्धव के संपर्क में! महाराष्ट्र की राजनीतिक हलचल हुई तेज


महाराष्ट्र में किसानों को लेकर राजनीति जबरदस्त तरीके से होती है। शिंदे-फडणवीस सरकार की घोषणा किसानों को साधने में अहम साबित होगी। बीच में किसानों की नाराजगी भी सामने आई थी। इन नाराजगी को दूर करने में सरकार की यह योजना कारगर साबित हो सकती है। 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला