अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा से पहले केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल का बड़ा खुलासा

By दिनेश शुक्ल | Feb 23, 2020

भोपाल। मोदी सरकार में राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले एक बड़ा खुलासा किया है। केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में भारत यात्रा पर आए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को लेकर किया है। साल 2010 में 5 से 9 नवम्बर तक बराक अबामा पत्नी मिशेल ओबामा सहित भारत यात्रा पर आए थे। यह समय भारत में दीपावली के समय का था। इस दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसका खुलासा केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने भोपाल में मीडिया महोत्सव के दौरान किया। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर मचा सियासी संग्राम

केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान की घटना का खुलासा करते हुए कहा कि बराक ओबामा की यह भारत यात्रा दीपावली के समय पर थी और लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने उन्हें उपहार चयन कर देने के लिए 15 सांसदों का एक दल गठित किया था, जिसमेँ वह भी शामिल थे। लेकिन जो उपहार अमेरिकी राष्ट्रपति को देना था वह उन्हें नहीं दिया गया। 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप को भाया फिल्म ''शुभ मंगल ज्यादा सावधान'', Tweet कर कही ये बात

इसके पीछे की कहानी बताते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल वह बात बताते है जो पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने उन्हें सर्वजनिक तौर पर कहने के लिए मना किया था। मेघवाल ने बताया कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को संसदीय दल उस समय उपहार देना चाहता था लेकिन उस समय के तत्कालीन विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने उसे सिर्फ इसलिए देने से मना करवा दिया क्योंकि वह उपहार कमल पर बैठी धन की देवी लक्ष्मी जी की तस्वीर का था। इसे सलमान खुर्शीद ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि कमल तो बीजेपी का चुनाव चिंह है, जिससे बीजेपी का प्रचार होगा। उन्होनें वह उपहार जो सभी दलों के सांसदों ने बडे ही चाव से अमेरिकी राष्ट्रपति को देने के लिए चुना था उसे खुर्शीद ने नहीं देने दिया। 

इसे भी पढ़ें: भारत दौरे पर आ रहे डोनाल्ड ट्रम्प उठाएंगे ये मुद्दे,जवाब देने को तैयार PM मोदी

भोपाल आयोजित मीडिया महोत्सव के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचे केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि यह इस देश के राजनेताओं का नरेटिव है। इसे बदलने की जरूरत है। उन्होनें कहा कि उस दौरान बराक ओबामा ने सभी सांसदों में से सिर्फ मुझसे हाथ मिलाया। वह भी इसलिए क्योंकि मैं अपने परंपरिक वेशभूषा में था। उन्होनें इस दौरान स्वामी विवेकानंद के जीवन पर भी प्रकाश डाला।