दिल्ली MCD चुनाव में कांग्रेस के बड़े वादे, सभी पेंडिंग हाउस टैक्स माफ, गांवों में नहीं देना होगा टैक्स

By अभिनय आकाश | Nov 24, 2022

दिल्ली में एमसीडी चुनाव का बिगुल  बज चुका है और राजनीतिक दलों की ओर से वादों का पिटारा भी खोला जाने लगा है। इसी क्रम में कांग्रेस की तरफ से एमसीडी चुनाव में सत्ता में आने पर लोगों से कुछ बड़े वादे किए गए हैं। दिल्ली कांग्रेस ने आगामी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों में सत्ता में आने पर सभी लंबित टैक्स हाउस माफ करने का वादा किया। पार्टी ने आगामी हाउस टैक्स को घटाकर आधा करने और गांवों के लिए कोई हाउस टैक्स नहीं देने का भी वादा किया। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि हाउस टैक्स दिल्ली की जनता पर बोझ है और इसमें बहुत अधिक भ्रष्टाचार भी है।

इसे भी पढ़ें: एक बुजुर्ग महिला का राहुल को सुझाव, किसानों का कर्ज माफी की घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की बनेगी सरकार

दिल्ली के करीब 28 फीसदी घर हाउस टैक्स के दायरे में आते हैं। अब तक केवल 40 फीसदी ने ही हाउस टैक्स चुकाया है। हाउस टैक्स पॉलिसी एमसीडी में भ्रष्टाचार को मौका देती है। हम सभी लंबित गृह करों को माफ करने जा रहे हैं और आगामी कर को घटाकर पचास प्रतिशत कर देंगे। इस तरह, हम न केवल अधिक लोगों को कर का भुगतान करने के लिए आमंत्रित करेंगे बल्कि विभाग में भ्रष्टाचार के एक प्रमुख स्रोत को भी समाप्त कर देंगे। कांग्रेस की तरफ से कहा गया कि दिल्ली के गांवों के लिए कोई हाउस टैक्स नहीं होगा। ग्रामीणों को अपनी पैतृक संपत्ति के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी ने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा क्षत्रपों की शक्ति का प्रदर्शन बन गई है

एमसीडी द्वारा हाउस टैक्स क्लीयरेंस हर साल लॉन्च किया जाता है, लेकिन निवासियों द्वारा इसे कभी भी पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है। घाटा लगभग 60 प्रतिशत है, जो एक बहुत बड़ा अंतर है। कांग्रेस का दावा है कि इससे एमसीडी के अधिकारी रिश्वतखोरी में लिप्त हो जाते हैं। कुमार ने कहा, "हमारा एजेंडा स्पष्ट है, हम स्वच्छ और हरित दिल्ली चाहते हैं जैसे शीला दीक्षित के समय थी। हम एमसीडी से भ्रष्टाचार को खत्म करेंगे और दिल्ली को हम सभी के लिए बेहतर जगह बनाएंगे।

प्रमुख खबरें

Adani समूह की कंपनी APSEZ की Philippines में बंदरगाह बनाने की योजना

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा

Jammu and Kashmir: पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवानों के घायल होने की आशंका

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन