Bihar: सियासी बयानबाजी के बीच लालू यादव की दो टूक, मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए

By अंकित सिंह | May 07, 2024

मुस्लिम आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हमले के बाद राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने आज कहा कि मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए। लालू प्रसाद लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की पूर्व संध्या पर पटना में पत्रकारों से बात कर रहे थे। वह उस सवाल का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह मुद्दा उठाया है कि इंडिया गठबंधन मुसलमानों को एससी और एसटी का आरक्षण देगा। लालू ने कहा कि मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: 'संविधान और आरक्षण खत्म करना चाहते हैं मोदी', MP में बोले राहुल, जल-जंगल-जमीन पर अडानी जैसे लोगों की नजर



बिहार के पूर्व सीएम ने कहा कि बीजेपी डरी हुई है क्योंकि वह लोकसभा चुनाव हार रही है। लालू ने कहा, "वोट हमारे पक्ष में हैं... वे कह रहे हैं कि 'जंगल राज' होगा क्योंकि वे डरे हुए हैं, वे भड़काने की कोशिश कर रहे हैं... वे संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं।" कांग्रेस के इस आरोप के जवाब में कि भाजपा संविधान में संशोधन कर सकती है और आरक्षण खत्म कर सकती है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दृढ़ता से कहा कि वह दलितों, आदिवासियों और ओबीसी के लिए आरक्षण की रक्षा करेंगे, यह सुनिश्चित करेंगे कि इसे केवल धर्म के आधार पर मुसलमानों तक न बढ़ाया जाए।

 

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh के सूरजपुर में JP Nadda ने कांग्रेस की आलोचना की, कहा- दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को पार्टी का एजेंडा


उन्होंने 2004 और 2009 में अपने कार्यकाल के दौरान अविभाजित आंध्र प्रदेश में तुष्टीकरण की राजनीति का प्रयोग करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की, और आरोप लगाया कि उसने मुसलमानों को बीसी के लिए आरक्षण दिया और अपनी स्थापना के बाद से संविधान के प्रति दुश्मनी रखी। तेलंगाना के जहीराबाद लोकसभा क्षेत्र में एक अभियान रैली में बोलते हुए उन्होंने कहा, "जब तक मोदी जीवित हैं, मैं धर्म के आधार पर दलितों, आदिवासियों, ओबीसी का आरक्षण मुसलमानों को नहीं देने दूंगा।" उन्होंने आगे दावा किया कि जब कांग्रेस ने 2004 और 2009 में अविभाजित आंध्र प्रदेश में महत्वपूर्ण चुनावी जीत हासिल की, तो उसने पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण को मुसलमानों तक बढ़ा दिया।

प्रमुख खबरें

पहले रामभक्तों पर गोली चलती थी, आज उनकी आवभगत होती है : Yogi Adityanath

चौथी तिमाही में GDP वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत, 2023-24 में सात प्रतिशत रहने का अनुमान

Congress के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है TMC, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में PM Modi ने साधा ममता सरकार पर निशाना

Sawan 2024 Date: कब से शुरु हो रहा है सावन का महीना? नोट करें तिथि, जानें इस साल कितने सोमवार हैं