Bihar Board ने जारी की एडवाइजरी, परीक्षा में नंबर बढ़वाने के लिए दिया जा रहा है प्रलोभन, पढ़ें नोटिस

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 07, 2024

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों को उन फर्जी कॉल से सावधान रहने के लिए कहा गया है। फोन-कॉल पर व्यक्ति खुद को बोर्ड का सदस्य बताता है और पैसे के बदले परीक्षा में अच्छे नंबर दिलाने का वादा करते हैं। बिहार बोर्ड ने इस पर कहा है कि बीएसईबी इंटर, दसवी परीक्षा 2024 की उत्तर पुस्तिकाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनके साथ किसी भी तरह का छेड़छाड़ नहीं किया जा रहा है।

बिहार बोर्ड ने की अपील

बीएसईबी बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों से अपील की है कि सभी लोग इस तरह की किसी भी कॉल के बारें में बोर्ड को सूचित करें। बोर्ड ने कहा कि किसी भी कॉल के बारे में बोर्ड को सूचित करें। इतना ही नहीं, बोर्ड ने कहा है कि कॉल करने वाले व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) या साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराएं।

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा समिति का प्रतिनिधि बनकर आमजनों से फोन कॉल के माध्यम से पैसे की मांग की जा रही है। वहीं उनके द्वारा गलत रुप से संबंधित छात्र-छात्राओं का इंटरमीडिएट/ वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 का प्राप्तांक बढ़ाने का प्रलोभन दिया जा रहा है।

बोर्ड ने कहा, यह गलत, अवांछनीय तथा गैरकानूनी है, जिसके लिए ऐसे असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई करना आवश्यक है। कानूनी कार्रवाई करना आवश्यक है। उल्लेखनीय है कि इंटरमीडिएट/वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 की उत्तर पुस्तिकाएं पूरी तरह बारकोडेड हैं और उनकी गोपनीयता अक्षुण्ण है। इस प्रकार, छात्र/छात्राओं की उत्तरपुस्तिकाएं पूरी तरह गोपनीय हैं। किसी भी स्तर से उत्तरपुस्तिकाओं में अंक परिवर्तित करना संभव नहीं है।"

बोर्ड ने आगे कहा, "अतः सर्वसाधारण से अपील है कि यदि उनके पास उपरोक्त के संबंध में यदि कोई फोन कॉल आता है तो वे तुरंत स्थानीय थाना में उक्त फोन नंबर देकर ऐसे लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करावें अथवा संबंधित साईबर क्राईम सेल में शिकायत करें। किसी भी परिस्थिति में ऐसे असामाजिक तत्वों के झांसे में न आएं। साथ ही, यह भी अनुरोध है कि ऐसे असामाजिक तत्वों के बारे में समिति को भी सूचित करें ताकि उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जा सके।"

प्रमुख खबरें

तीन भारतीय नौसैन्य पोतों ने छह से नौ मई तक सिंगापुर की यात्रा की

Lahore International Airport पर आग लगने से आव्रजन प्रणाली क्षतिग्रस्त

Parshuram Jayanti 2024: भगवान विष्णु के छठवें अवतार हैं भगवान परशुराम, जानिए महत्व और पूजा विधि

भाजपा ने Sanjay Raut की ‘दफना’ देने वाली टिप्पणी के खिलाफ निर्वाचन आयोग व पुलिस को लिखा पत्र