Bihar Board Result 2024: जल्द ही जारी होगा बिहार बोर्ड के 12वीं क्लास का रिजल्ट, कहां और कैसे चेक करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 21, 2024

बिहार बोर्ड बहुत जल्द 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। वैसे तो बिहार बोर्ड मार्च-अप्रैल में नतीजे घोषित करता है। वहीं आप ने साल 2023-24 के सेशन में 12वीं की परीक्षा दिया है, तो अब इंतजार समय खत्म होने वाला है। क्योंकि होली से पहले ही यानी 21 या 24 मार्च, 2024 को परिणाम घोषित हो सकते हैं। बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा। इसके साथ ही छात्र secondary.biharboardonline.com पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। साल 2024 में 1 फरवरी से 12 फरवरी तक थ्योरी और 10 जनवरी से 20 जनवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया गया था। 12वीं की परीक्षा में लगभग 13 लाख छात्रों ने भाग लिया है।

कब जारी होगा बिहार बोर्ड के 12वीं क्लास का रिजल्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड की कक्षा 12 के नतीजे, होली से पहले 21 या 22 मार्च 2024 को घोषित किए जा सकते हैं। बता दें कि, बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा का रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट और अन्य प्लेटफॉर्मो पर जारी किया जाता है। 

कहां चेक करें बिहार बोर्ड के 12वीं क्लास का रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए आप पहले बिहार बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। बोर्ड के निर्देशों के अनुसार, आप अपने रिजल्ट का अपडेट SMS के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल में BIHAR के बाद 12 अंक का रोल नंबर टाइप करना होगा, फिर इस 56263 नंबर पर भेज दें। इसके साथ ही आप अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बिहार बोर्ड के रिजल्ट की जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए आप इन वेबसाइट biharboardonline.com, onlinebseb.in, results.biharboardonline.com, biharboardonline.bihar.gov.in, seniorsecondary.biharboardonline.com पर भी विजिट कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi