इफ्तारी में बनी योजना और आशूरा में बदलने लगे समीकरण, बिहार में लंबे समय से लिखी जा रही थी स्क्रिप्ट !

By अनुराग गुप्ता | Aug 09, 2022

पटना। बिहार में राजनीति का नया अध्याय लिखा जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी विधायकों और सांसदों के साथ की बैठक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर हमला बोला। सूत्रों के हवाले से पता चला कि नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में भाजपा हमारी पार्टी को कमजोर कर रही थी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा की ओर से हमें लगातार अपमानित किया गया है। ऐसे में शाम 4 बजे महागठबंधन के नेता मुख्यमंत्री आवास पर नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे और फिर राजभवन तक पैदल मार्च होगा।

इसे भी पढ़ें: बिहार में लगेगा राष्ट्रपति शासन? आरजेडी ने कहा- भाजपा को देंगे करारा जवाब

एक दिन में नहीं बदला समीकरण

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीम लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने 22 अप्रैल को पटना स्थित आवास पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था। जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लेकर चिराग पासवान तक तमाम नेता एकत्रित हुए थे। इस दौरान एक तस्वीर भी काफी वायरल हुई थी। जिसमें नीतीश कुमार के साथ तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव एकसाथ दिखाई दे दिए और फिर राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज हो गई कि नीतीश कुमार अपने पुराने साथियों के साथ वापस सत्ता संभाल सकते हैं। लेकिन नीतीश कुमार ने यह कहते हुए इन कयासों पर विराम लगा दिया कि इस तरह के इफ्तार पार्टी में सभी लोगों को न्योता भेजा जाता है। इसका राजनीति से क्या संबंध है ? फिलहाल संबंध समझ में आ रहा है।

आशूरा में बदलने लगे समीकरण

तमाम विपक्षी पार्टियों ने नीतीश कुमार को सशर्त समर्थन देने का ऐलान किया। जिसमें उन्होंने सिर्फ एक ही शर्त रखी कि अगर नीतीश कुमार भाजपा का साथ छोड़ते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे और फिर सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई कि नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ अपना गठबंधन समाप्त कर दिया। लेकिन अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। ऐसे में राजनीतिक गलियारों में चर्चा हो रही है कि बिहार के समीकरण कोई एक दिन में नहीं बदले हैं। जबकि लंबे समय से इसकी स्क्रिप्ट तैयार की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: बिहार में लिखा जा रहा नया अध्याय, महागठबंधन नेताओं के साथ बैठक करेंगे नीतीश कुमार, CM आवास से राजभवन तक होगा पैदल मार्च ! 

इफ्तारी में नीतीश कुमार काफी ज्यादा खुश दिखाई दिए। जबकि आशूरा, जिसका इस्लाम में विशेष महत्व है, जो मुहर्रम की 10वीं तारीख को होता है, के दिन भाजपा को बड़ा धक्का लगा। ऐसे में भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन दिल्ली से वापस पटना लौट रहे हैं, जहां पर भाजपा कोर कमेटी की बैठक होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में नीतीश कुमार को घेरने की तैयारी की जाएगी।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला