शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद बोले PM मोदी- बांग्लादेश हमारा सबसे बड़ा विकास पार्टनर है

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2022

पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश साझेदारी की समीक्षा करने तथा उसे और मजबूत करने पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल हमने बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाया था। हमने पहला 'मैत्री दिवस' भी मनाया।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस को देखना चाहिए कि कैसे मोदी के एक आह्वान पर पूरा देश साथ खड़ा हो जाता है

पीएम मोदी ने कहा कि भारत-बांग्लादेश संबंध आने वाले समय में नई ऊंचाइयों को छुएंगे। पीएम ने कहा कि बांग्लादेश हमारा सबसे बड़ा विकास पार्टनर है। दोनों देशों का आपसी सहयोग तेजी से बढ़ा है। अगले वर्षों में हमारी दोस्ती और मजबूत होगी। हमारे घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंध हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी। रेलवे की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। न्यूक्लियर उर्जा क्षेत्र में भी सहयोग आगे बढ़ेगा। नदी हमारी साझा संस्कृति की विरासत है।  

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री हसीना ने मंत्रिमंडल से खाद्यान्न के वैकल्पिक स्रोत तलाशने को कहा

पीएम मोदी ने कहा कि 54 नदियाँ भारत-बांग्लादेश सीमा से होकर बहती हैं और दोनों देशों के लोगों की आजीविका से जुड़ी हैं। आज, हमने कुशियारा नदी के जल-बंटवारे के संबंध में एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। हमने बाढ़ शमन पर अपना सहयोग बढ़ाया है। हम बांग्लादेश के साथ बाढ़ के संबंध में रीयल-टाइम डेटा साझा करते रहे हैं और आतंकवाद पर भी चर्चा की है। यह अनिवार्य है, कि हम एक साथ उन ताकतों का सामना करें जो हमारे लिए प्रतिकूल हैं। 

प्रमुख खबरें

Himachal में Congress सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी : Sukhwinder Singh Sukhu

Uttar Pradesh के Bhadohi में नवविवाहित जोड़े ने मालगाड़ी से कटकर खुदकुशी की

Jamshed Ji Tata Death Anniversary: जमशेद जी टाटा के तीन सपने रह गए थे अधूरे, ऐसे खुद को किया था स्थापित

Ballia में नाबालिग छात्र की पिटाई के आरोप में शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज