Bilkis Bano मामले के दोषी ने गुजरात के दाहोद में BJP सांसद-विधायक के साथ मंच किया साझा

By अभिनय आकाश | Mar 27, 2023

2002 के दंगों के दौरान बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार मामले और उसके परिजनों की हत्या के 11 दोषियों में से एक को पिछले साल अगस्त में रिहा किया गया था। अब उसको लेकर खबर सामने आई है कि उसने 25 मार्च को दाहोद जिले के करमाडी गांव में राज्य सरकार के एक समारोह में भाजपा सांसद के साथ मंच साझा किया था। शैलेश भट्ट के रूप में पहचाने गए दोषी को दाहोद के सांसद जसवंतसिंह भाभोर और लिमखेड़ा के विधायक शैलेश भाभोर के साथ कर्जन जलाशय के तहत विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं के शिलान्यास समारोह के दौरान मंच साझा करते देखा गया।

इसे भी पढ़ें: Bilkis Bano: बिलकिस बानो केस में दोषियों की समय से पहले रिहाई को लेकर SC का बड़ा फैसला, विशेष बेंच गठित करने पर जताई सहमति

यह घटना बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार मामले में 11 दोषियों की सजा में छूट को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ की सुनवाई शुरू होने से ठीक पहले सामने आई, जिसमें उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या भी शामिल है। 2002 के गुजरात दंगे। जस्टिस केएम जोसेफ और बीवी नागरत्ना की पीठ कई राजनीतिक और नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा दायर याचिकाओं और बानो द्वारा दायर एक रिट याचिका पर सुनवाई करेगी। बिलकिस बानो ने पिछले साल 30 नवंबर को शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसमें राज्य सरकार द्वारा 11 दोषियों की "समय से पहले" रिहाई को चुनौती देते हुए कहा था कि इसने समाज की अंतरात्मा को हिला दिया है। 

गौरतलब है कि इससे पहले 22 मार्च को सुप्रीम कोर्ट 2002 के गोधरा दंगों के दौरान बिल्किस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के सदस्यों की हत्या करने वाले 11 दोषियों की समय से पहले रिहाई को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए एक बेंच गठित करने पर सहमत हो गया है। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने अपनी वकील शोभा गुप्ता के माध्यम से प्रतिनिधित्व करने वाली बानो को आश्वासन दिया कि नई पीठ का गठन किया जाएगा।  

प्रमुख खबरें

Salman Khan के घर फायरिंग करने वाले आरोपियों को हथियार सप्लाई करने वाले आरोपी ने की आत्महत्या की कोशिश

ICC T20 World Cup 2024: भारत के टी20 विश्व कप स्क्वॉड का आईपीएल में कैसा है प्रदर्शन, यहां जानें

भारतीय मूल की ब्रिटिश लेखिका को London University ने ‘Doctorate’ की मानद उपाधि प्रदान की

SEBI ने संयुक्त म्यूचुअल फंड खातों के लिए किसी को नामित करना किया वैकल्पिक