Kashmir में Birds Photo Exhibition में बड़ी संख्या में उमड़े लोग, प्रकृति को करीब से जानने-समझने की दिखी होड़

By नीरज कुमार दुबे | Feb 08, 2023

श्रीनगर में बर्ड्स ऑफ कश्मीर (BOK) संगठन द्वारा एक अनूठी फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को दर्शाया गया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन के सहयोग से आयोजित की गयी इस प्रदर्शनी को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुँच रहे हैं और इस अभिनव पहल की सराहना भी कर रहे हैं। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को प्रकृति के महत्व और पक्षियों के जीवन के मूल्य के बारे में जागरूक करना है।

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई से बौखलाया गुपकार गैंग, कोई फिलस्तीन तो कोई इजराइल से कर रहा तुलना

कड़ाके की ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों खासकर प्रकृति प्रेमी युवाओं ने जिस तरह प्रदर्शनी में शिरकत की, उससे आयोजकों का उत्साह भी बढ़ा है। वैसे कश्मीर में प्रकृति प्रेमी युवा पक्षियों के साथ कुछ वक्त गुजारने के लिए हमेशा दाचीगाम नेशनल पार्क, होकरसर और हैगाम वेटलैंड सहित विभिन्न स्थानों पर जाते रहते हैं। देखा जाये तो पक्षी भी पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जोकि हमारे जीवन और प्रकृति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कश्मीर में इन दिनों अच्छी खासी सर्दी पड़ रही है ऐसे में ज्यादातर लोग घर के अंदर ही रहते हैं और प्रकृति का लुत्फ नहीं उठा पाते, लेकिन ऐसी प्रदर्शनियों के माध्यम से वह अपने शौक भी पूरे कर पा रहे हैं और उन्हें जानने-समझने को भी बहुत कुछ मिल रहा है। यही नहीं, इस तरह की प्रदर्शनियां युवाओं को पढ़ाई से होने वाले तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद कर रही हैं। इसलिए युवा भविष्य में भी इस प्रकार की अनूठी प्रदर्शनियों की मांग करते दिखे।

प्रमुख खबरें

What is Delhi Liquor Policy case Part 6| शराब घोटाले में के कविता का नाम कैसे आया? | Teh Tak

Palmistry: पैरों की रेखाएं देखकर जान सकते हैं अपना भाग्य, इस तरह के पैर होते हैं शुभ

What is Delhi Liquor Policy case Part 5| | PMLA में जमानत मिलना इतना कठिन क्यों? Teh Tak

What is Delhi Liquor Policy case Part 4| जेल से सरकार चलाने पर कानून क्या कहता है?| Teh Tak