बीजेपी ने 5 राज्यों के चुनाव में खर्च किए 252 करोड़, अकेले बंगाल में ही लगाया 60 प्रतिशत हिस्सा

By अभिनय आकाश | Nov 12, 2021

चुनाव प्रचार में जब बीजेपी के खर्च के आंकड़े जारी हुए तो इसको लेकर सियासत ने नया रंग ले लिया। हालिया रिपोर्ट का दावा है कि बीजेपी ने इस साल मार्च में असम, पुडुचेरी, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और केरल में हुए विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए 252 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वहीं टीएमसी की ओर से  सौंपे गए ब्यौरों के मुताबिक उसने बंगाल चुनाव में 154 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 

बंगाल में राशि का 60 प्रतिशत हिस्सा खर्च 

चुनाव आयोग को हाल ही में  बीजेपी ने जो ब्यौरा सौंपा है उसके मुताबिक पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 252 करोड़ 2 लाख 71 हजार 753 रुपए खर्च किए गए हैं। लेकिन गौर करने वाली बात है कि इस राशि के60 प्रतिशत हिस्से का इस्तेमाल उसने सिर्फ तृणमूल कांग्रेस शासित राज्य में किया। विपक्षी आरोप लगा रहे हैं कि बंगाल में इतना व्यापक खर्च करने के बाद भी बीजेपी तृणमूल कांग्रेस को सत्ता में आने से रोक नहीं पाई। बीजेपी के इतने बड़ी रकम खर्च किए जाने को विरोधी चुनावी मुद्दा भी बनाने लगे हैं। 

इसे भी पढ़ें: हिंदुत्व की ISIS से तुलना पर बीजेपी बोली, कांग्रेस मकड़ी की तरह बुन रही नफरत का जाल, सोनिया अपनी चुप्पी तोड़ें

अन्य राज्यों का क्या हाल

भाजपा की ओर से निवार्चन आयोग को सौंपे गए खर्च के ब्योरे के मुताबिक पार्टी असम में उसने 43.81 करोड़ रुपये और पुडुचेरी में 4.79 करोड़ रुपये खर्च किए। तमिलनाडु में पार्टी ने 22.97 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। लेकिन दक्षिण के इस राज्य में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) से सत्ता छीनने में सफल रही। भाजपा को राज्य में सिर्फ 2.6 प्रतिशत मत मिले थे।  

 

प्रमुख खबरें

India T20 World Cup Squad: चंद घंटों का इंतजार और.. टी20 वर्ल्ड कप के लिए हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान

LokSabha Election 2024: सपा के पांच यादव प्रत्याशी मैदान में, कुनबे से बाहर का कोई नहीं

निर्वासन की आशंंका के चलते Pakistan आए लाखों Afghani छिपकर रहने को मजबूर

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अपहृत न्यायाधीश को मुक्त किया गया