भारत में लॉन्च हुई BMW की M 1000 XR, कीमत 45 लाख रुपये, जानें क्या हैं इसके फीचर्स

By अंकित सिंह | May 15, 2024

BMW मोटरराड इंडिया ने भारत में M 1000 XR को 45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है। यह देश में पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में आया है और डिलीवरी जून 2024 से शुरू होने वाली है। बीएमडब्ल्यू एम 1000 एक्सआर 999 सीसी, इनलाइन चार-सिलेंडर मोटर द्वारा संचालित है जो 201bhp और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह कुछ संशोधनों के साथ एम 1000 आरआर जैसा ही इंजन है। यह इंजन बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है।

 

इसे भी पढ़ें: फिर धूम मचाने आ रही Maruti Suzuki की Swift 2024, नए फीचर्स की होगी भरमार


एम 1000 एक्सआर एडवेंचर टूरर केवल 3.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 278 किमी प्रति घंटे का दावा किया गया है। इसके अलावा, यह पांच राइडिंग मोड्स - रेन, रोड, डायनामिक, रेस और रेस प्रो के साथ आता है। छह-अक्ष सेंसर बॉक्स के साथ डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल डीटीसी और डीटीसी व्हीली फ़ंक्शन भी है। इसके साथ ही एमएक्सआर में लॉन्च कंट्रोल, पिट-लेन लिमिटर, 6.5-इंच टीएफटी स्क्रीन, हीटेड ग्रिप्स, डायनेमिक ब्रेक कंट्रोल, टीपीएमएस और चारों ओर एलईडी लाइट्स जैसे कुछ और फीचर्स भी हैं।

 

इसे भी पढ़ें: नए तेवर और कलेवर से साथ लॉन्च हुई Maruti Suzuki Swift, जानें क्या है कीमत


ब्रेकिंग कर्तव्यों को सामने की तरफ जुड़वां 320 मिमी डिस्क और पीछे की तरफ 265 मिमी डिस्क द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एम 1000 एक्सआर 10-स्टेप एडजस्टेबिलिटी के साथ 45 मिमी अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क और पीछे एक एडजस्टेबल मोनोशॉक पर चलता है। भारत में, एम एक्सआर एम कॉम्पिटिशन पैकेज के साथ आता है, जो कार्बन व्हील, एडजस्टेबल फ़ुटरेस्ट और बहुत कुछ जैसे एम-विशिष्ट गियर से भरा बैग है। कहा जाता है कि यह सारी तकनीक एम एक्सआर को 3 किलोग्राम हल्का बनाती है। एम 1000 एक्सआर केवल एक ब्लैक स्टॉर्म मेटालिक पेंटवर्क में कार्बन फाइबर साइड पैनल के साथ-साथ फ्रंट और रियर मडगार्ड के साथ उपलब्ध है।


प्रमुख खबरें

Breaking News | अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, अंतरिम जमानत की अवधि 7 दिन बढ़ाने की मांग वाली याचिका खारिज

Mani Shankar Aiyar China Remark | चीन ने 1962 में कथित तौर पर भारत पर आक्रमण किया, मणिशंकर अय्यर ने खड़ा किया नया विवाद, भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा

Delhi Hospital Fire Tragedy | दिल्ली अस्पताल में आग लगने के पीछे थी लावरवाही, ऑक्सीजन सिलेंडर भंडारण के लिए गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन

Skin Care Tips: स्किन को हील कर ग्लोइंग बनाता है इस फल का छिलका, जानिए इस्तेमाल का तरीका