''बरसात'' से बॉलीवुड में आये थे ''सोल्जर'' बॉबी, पर बाद में हो गए ''गुप्त''

By मिताली जैन | Jan 27, 2018

बॉलीवुड के यमला जट यानी धमेन्द्र के बेटे बॉबी देओल का आज जन्मदिन हैं। 27 जनवरी 1967 को मुंबई में जन्मे बॉबी फिल्म इंडस्ट्री में भले ही चमकता सितारा बनकर न जगमगा पाए हों लेकिन उनकी कुछ फिल्मों ने लोगों का दिल जीता। बॉबी ने अपने फिल्मी कॅरियर में बहुत से उतार−चढाव देखे। तो चलिए जानते हैं बॉबी के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में−

बॉबी को दुनिया भले ही बॉबी देओल के नाम से जानती हो लेकिन उनका वास्तविक नाम विजय सिंह देओल है।

 

बॉबी ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत 1995 में एक रोमांटिक फिल्म बरसात से की थी। इस फिल्म को बॉबी के पिता यानी धर्मेन्द्र ने ही प्रॉडयूस किया था। फिल्म में बॉबी के अपोजिट टिंवकल खन्ना नजर आई थी। बॉबी को अपनी पहली ही फिल्म में बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। लेकिन बॉबी अपने पहले अवॉर्ड को लेने के लिए शो में नहीं जा पाए थे क्योंकि वे उस समय अस्पताल में भर्ती थे।

 

पहली फिल्म में जहां बॉबी को रोमांटिक हीरो के देखा जा रहा था। वहीं बरसात के बाद बॉबी ने 1997 में गुप्त और 1998 में सोल्जर फिल्म में काम किया। इन फिल्मों ने बॉबी को एक एक्शन हीरो के रूप में पहचान दी। वहीं 1999 में फिल्म बादल और 2000 में बिच्छू भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। अपने फिल्मी करियर में अनेक सफल फिल्में देने के बाद भी बॉबी वह स्थान नहीं बना पाए, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। 

 

अपने बीस साल से भी अधिक फिल्मी कॅरियर में बॉबी को सिर्फ अपनी पहली ही फिल्म के लिए अवार्ड मिला था। इसके बाद साल 2002 में उन्हें हमराज फिल्म में बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया था लेकिन उन्हें अवार्ड नहीं मिला।

 

बॉबी देओल अभी तक कुल 44 फिल्मों में नजर आ चुके हैं। इनमें से अधिकतर फिल्मों में वे मुख्य भूमिका में थे तो कुछ फिल्मों में उनकी गेस्ट अपीयरेंस भी थी। इसके अतिरिक्त उन्होंने धरम वीर में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट भी काम किया था। वे आखिरी बार पोस्टर बॉयज में नजर आए थे। फिलहाल वे यमला पगला दीवाना 3 और रेस 3 की शूटिंग कर रहे हैं। 

 

बॉबी देओल ने फाइनेंस गुरू देव आहूजा की बेटी तान्या से शादी की। उनके दो बेटे हैं। जिसमें से एक का नाम बॉबी ने अपने पिता के नाम पर ही रखा है। उनके बेटों का नाम आर्यमान और धर्म है।

 

- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

पाकिस्तान में हुआ बड़ा सड़क हादसा, सवारियों से भरी बस खाई में गिरी, 20 यात्रिओं की मौत

भारत दौरे पर आएगी दक्षिण अफ्रीका टीम, भारतीय महिला टीम खेलेगी टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज

क्या शिवांगी जोशी और कुशाल टंडन कर रहे हैं सगाई? एक्टर ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ी

Dating Tips । डेटिंग के दौरान जब आपका दिल उड़ान भर रहा हो तो अपने पैर जमीन पर कैसे रखें? । Expert Advice