आसान नहीं होती है बॉलीवुड की राह, होता रहता है यौन शोषण

By आकांक्षा तिवारी | Mar 24, 2018

बॉलीवुड की दुनिया बाहर से जितनी ख़ूबसूरत दिखती है, अंदर से उसकी सच्चाई उतनी ही कड़वी होती है। शायद यही वजह है कि बतौर एक्ट्रेस ख़ुद की एक अलग पहचान बनाने का सपना देखने वाली हीरोइन, कई बार डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। हाल ही में एक्ट्रेस डेजी ईरानी ने एक बेहद चौंका देने वाला ख़ुलासा किया।

 

डेजी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि बचपन में जब वो बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ख़ुद को स्थापित कर रही थीं, तब उनके साथ यौन शोषण किया गया। 6 साल की उम्र में डेजी को न सिर्फ़ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी प्रताड़ित किया गया।

 

यौन शोषण के खिलाफ़ चल रहे #MeToo कैंपेन का हिस्सा बनी डेजी ने आखिरकार 60 सालों बाद अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, देश के सामने खुलकर अपनी दर्द भरी दांस्ता बयां करी। इतना ही नहीं एक्ट्रेस ने ये भी बताया कि उसका रेप करने वाला शख़्स कोई बाहर का नहीं, बल्कि उसका गार्जियन हुआ करता था।

 

डेजी के मुताबिक, उनके साथ घिनौनी हरकत करने वाला 'नज़र' नामक शख़्स अब इस दुनिया में नहीं रहा। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि फ़िल्म 'हम पंछी एक डाल के' की शूटिंग के समय हम दोनों साथ थे। वहीं एक रात वो मेरे होटल के कमरे में आया और मेरे साथ जबरदस्ती करने लगा। यहां तक कि मेरा बलात्कार करने के बाद उसने मुझे बेल्ट से पीटते हुए, जान से मारने की धमकी तक दे डाली और कहा कि अगर मैंने किसी के सामने इस बात का ज़िक्र किया, तो मुझे मार डालेगा।

 

पीड़ित एक्ट्रेस ने बताया कि 'महज़ 15 साल की उम्र में मुझे मेरी मां ने साड़ी और पैडेड पहना कर प्रड्यूसर मलिकचंद कोचर के पास भेजा, उस समय वो 'मेरे हुजूर' फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे थे।'

 

वहीं जब मैं उनसे बात करने के लिए सोफ़े पर बैठी, तो उन्होंने मेरे शरीर के अंगों को छूना कर दिया। मुझे उनके बुरे इरादे समझ में आ गए और मैंने अपनी स्पंज ब्रा निकाल कर उनके हाथों में दे दी, जिसे देख वो गुस्से में आग बबूला हो गए। 

 

डेजी का कहना है कि ये बातें उन्होंने सिर्फ़ इसलिए कहीं, ताकि आज टीवी और टैलंट शो में बड़ी संख्या में काम करने वाले, बच्चों के माता-पिता, मेंटॉर और गार्जियन उन पर ख़ास नज़र रख पायें।

 

-आकांक्षा तिवारी

प्रमुख खबरें

इनकी नीयत में खोट है, इटावा में PM Modi ने खोली Samajwadi Party और Congress के तुष्टिकरण की पोल

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh

क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप