इन पदों पर केंद्र सरकार ने निकाली बंपर वेकेंसी, 20 अगस्त तक करे आवेदन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 22, 2018

नयी दिल्ली। सरकार ने सीआरपीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी जैसे केंद्रीय सुरक्षा बलों में इस वर्ष 54000 से अधिक जवानों की भर्ती करने का निर्णय किया है। यह केंद्रीय सुरक्षा बलों में सबसे बड़े भर्ती अभियानों में से एक है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा 54,953 पदों के लिए विज्ञापन दिया गया है जिसमें से सबसे अधिक 21,566 पद देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ के लिए है। 

 

केंद्रीय रिजर्स पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सचिवालय सुरक्षा बल के लिए कान्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी) पद के लिए भर्ती होगी। इसमें से कुल 47,307 पद पुरूषों के लिए और 7,646 पद महिलाओं के लिए होंगे।एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्रीय बल, नयी बटालियनें गठित करके और विस्तार की तैयारी में हैं जिन्हें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठन (सीपीओ) कहा जाता है। इसलिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी के बाद इन नये पदों का विज्ञापन दिया गया है।’’

 

18 से 23 वर्ष के आवेदक जिन्होंने कक्षा दस की पढ़ाई पूरी कर ली है वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें कुछ आरक्षण भी होगा। एसएससी विज्ञापन के अनुसार इन पदों के लिए वेतन 21,700-69,100 के बीच होगा। इन रिक्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 20 अगस्त है।

 

प्रमुख खबरें

इनकी नीयत में खोट है, इटावा में PM Modi ने खोली Samajwadi Party और Congress के तुष्टिकरण की पोल

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh

क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप