फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ ब्रेग्जिट पर वार्ता करेंगे बोरिस जॉनसन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 22, 2019

बर्लिन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बृहस्पतिवार को पेरिस पहुंचे जहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करके ब्रेग्जिट पर वार्ता करेंगे। इससे एक ही दिन पहले जर्मनी ने ब्रिटेन को आशा की किरण दिखाई थी कि ‘‘बिना समझौते’’ के ब्रेग्जिट से बचने के लिए किसी समझौते पर पहुंचा जा सकता है। जॉनसन प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के दूसरे चरण में एलिसी भवन में मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वह यह संदेश देंगे कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया के तत्वों पर फिर से बात होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटिश प्रधानमंत्री करेंगे यूरोपीय देशों की राजधानियों का दौरा, ब्रेक्जिट पर होगी बातचीत

 

जॉनसन के लिए जर्मनी के मुकाबले फ्रांस में इस मामले पर बात करना मुश्किल होगा। मैक्रों ने बुधवार को जॉनसन की मांग खारिज कर दी थी कि ईयू आयरिश सीमा पर वार्ता फिर से आरंभ करे। मैक्रों ने कहा था कि ईयू हमेशा इस बात को लेकर स्पष्ट रहा है कि वह सहमत नहीं होगा। तीनों यूरोपीय नेता सप्ताहांत पर फ्रांस में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में कनाडा, इटली एवं जापान के नेताओं और ब्रेग्जिट एवं जॉनसन के मुखर समर्थक एवं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: अनुच्छेद 370: ब्रिटेन ने जताई चिंता, शांति बनाए रखने की अपील दोहराई

जॉनसन इस पर अडे हुए हैं कि वह उस ‘‘बैकस्टॉप’’ सीमा योजना को स्वीकार नहीं करेंगे जिस पर ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री टेरेसा मे के कार्यकाल में सहमति बनी थी। उन्होंने चेताया था कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर को इयू से बाहर हो जाएगा, भले ही इससे आर्थिक उथल-पुथल भी क्यों न हो। बैकस्टॉप योजना यूरोपीय संघ के सदस्य आयरलैंड और ब्रिटिश प्रांत उत्तरी आयरलैंड के बीच सीमा को खुला रखने का तंत्र है। आलोचकों का कहना है कि यह योजना ब्रिटेन को अस्थायी रूप से ईयू सीमा शुल्क संघ में रखेगी।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh के बलरामपुर में नाबालिग दलित लड़की की संदिग्ध परिस्थितियों में झुलसकर मौत

बार-बार Nail Extension करवाना पड़ सकता है भारी, होते हैं ये 6 नुकसान

Maharashtra : पानी की किल्लत से जूझ रहा जालना गांव, महिलाएं और बच्चे पानी की तलाश में भटकने को मजबूर

Vallabhacharya Jayanti 2024: श्रीकृष्ण के प्रबल अनुयायी थे श्री वल्लभाचार्य