ब्रिटेन ने टीपू सुल्तान की 20 लाख पाउंड मूल्य की दुर्लभ स्पोर्टिंग बंदूक के निर्यात पर लगाई रोक, पक्षियों का शिकार करने के लिए बनाई गई थी यह गन

By अभिनय आकाश | May 30, 2023

मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के लिए 18वीं शताब्दी में भारत में बनाई गई एक दुर्लभ नक्काशीदार बंदूर के निर्यात पर रोक लगा दी गई है। ब्रिटेन के संस्थान को इसे हासिल करने का समय देने के लिए ये कदम उठाया गया है। बंदूक का मूल्य 20 लाख पाउंड आका गया है। संस्थान भारत और ब्रिटेन इतिहास में तनावपूर्व अवधि का अध्ययन कर रहा है। भारत-यूके इतिहास और इस उम्मीद में कि इसे यूके में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Tipu Sultan Sword Auction | मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की तलवार की हुई नीलामी, 140 करोड़ में बिका ऐतिहासिक हथियार

ब्रिटेन के कला और विरासत मंत्री स्टीफन पार्किंसन ने कला के कार्यों और सांस्कृतिक हित की वस्तुओं के निर्यात पर समीक्षा समिति की सलाह के बाद "फ्लिंटलॉक स्पोर्टिंग गन" पर निर्यात प्रतिबंध लगाने के लिए पिछले सप्ताह निर्णय लिया। 1793 और 1794 के बीच की 14-बोर की बंदूक को शूटिंग गेम के लिए डिज़ाइन किया गया था और इसके निर्माता असद खान मुहम्मद द्वारा हस्ताक्षरित है।

इसे भी पढ़ें: Tipu Sultan की जिस तलवार को भगोड़े माल्या ने बताया था मनहूस, 143 करोड़ रुपये में लंदन में हुई नीलाम

कहा जाता है कि यह ब्रिटिश औपनिवेशिक युग की आग्नेयास्त्र जनरल द अर्ल कॉर्नवालिस को प्रस्तुत किया गया था, जो पहले 1790 और 1792 के बीच टीपू सुल्तान से लड़े थे। 1790-92 में टीपू के खिलाफ युद्ध के विजेता जनरल अर्ल कॉर्नवालिस को शानदार ढंग से निष्पादित खेल बंदूक भेंट की गई थी। टीपू के व्यक्तिगत प्रतीक सर्वव्यापी हैं, जिनमें पीतल की जड़ाऊ आँखों वाले बाघ से लेकर कठोर लकड़ी के भण्डार में उकेरी गई शैली की बाघ की धारियाँ, नीली स्टील की बैरल के साथ चांदी में जड़ी हुई हैं।


प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA