ब्रिटेन की नयी प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने UN में अपने पहले संबोधन में पुतिन की आलोचना की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 22, 2022

संयुक्त राष्ट्र। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के खिलाफ उनके असफल सैन्य अभियान का बचाव करने के लिए ‘आक्रामक धमकियां देने’ का आरोप लगाया है। ट्रस के संयुक्त राष्ट्र (संरा) में उनके पहले संबोधन में यह बताने की संभावना है कि वैश्विक निकाय के शक्ति संपन्न राष्ट्रों के आक्रामक रवैये के कारण उसके संस्थापक सिद्धांत खतरे में हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपने पहले संबोधन में ट्रस यूक्रेन युद्ध का जिक्र करेंगी और इसे ‘हमारे मूल्यों और पूरी दुनिया की सुरक्षा’ की लड़ाई करार देंगी।

इसे भी पढ़ें: पंजाब विधानसभा का सत्र 27 सितंबर को होगा : मुख्यमंत्री भगवंत मान

वह ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की सराहना करते हुए उन्हें उन चीजों का प्रतीक बताएंगी, जिनके लिए संयुक्त राष्ट्र खड़ा होता है। ट्रस के कार्यालय ने प्रधानमंत्री के संबोधन की सामग्री पहले ही जारी कर दी है। ‘आरक्षित सैनिकों’ को लामबंद करने और रूस की रक्षा के लिए हर हथकंडे अपनाने (परमाणु हथियार के संदर्भ में) के पुतिन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रस ने रूसी नेता पर ‘अपनी भयावह विफलताओं को सही ठहराने की पुरजोर कोशिश’ करने का आरोप लगाया।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के प्रभावशाली सांसदों ने भारत-अमेरिका के बीच मजबूत रिश्तों की वकालत की

ट्रस ने कहा, ‘‘यह काम नहीं करने वाला है। अंतरराष्ट्रीय गठबंधन मजबूत है। यूक्रेन मजबूत है।’’ ट्रस उसी दिन संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगी, जिस दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने वीडियो लिंक के माध्यम से वैश्विक निकाय को संबोधित किया।

प्रमुख खबरें

Coffee Beans को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

Ravindra Jadeja ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अच्छा काम किया है: Michael Hussey

ED ने आप विधायक Amanatullah Khan को भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने को कहा

महादेव सट्टेबाजी ऐप मामला: मुंबई एसआईटी ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से हिरासत में लिया