Coffee Beans को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

By मिताली जैन | Apr 28, 2024

कॉफी पीना हम सभी को अच्छा लगता है। आमतौर पर, कॉफी बनाने के लिए हम सभी मार्केट में मिलने वाले कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अगर आप सच में कॉफी के बेहतरीन टेस्ट व महक को एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो कॉफी बीन्स की मदद से फ्रेश कॉफी तैयार करना सबसे अच्छा माना जाता है। यही कारण है कि अधिकतर लोग कॉफी बीन्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसे लंबे समय तक फ्रेश रखना भी बेहद जरूरी होता है। अक्सर लोग इन्हें गलत तरह से स्टोर करते हैं, जिससे आपको बाद में कॉफी का वह टेस्ट नहीं मिल पाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लंबे समय तक कॉफी बीन्स को फ्रेश रख पाएंगे- 


फ्रिज में रखने से बचें

अक्सर यह देखने में आता है कि कॉफी बीन्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए लोग उसे फ्रिज में रखना पसंद करते हैं। लेकिन कॉफ़ी बीन्स स्पंज की तरह होती हैं, जो अपने आस-पास की किसी भी गंध को सोख लेती हैं। ऐसे में अगर आप उसे फ्रिज में रखते हैं तो वहां पर रखी अन्य चीजों की महक उसमें समा जाती हैं और  फिर कॉफ़ी का टेस्ट बिगड़ जाता है। इसलिए, कॉफी को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज से दूर सूखी जगह पर रखें।

इसे भी पढ़ें: Underarms Shaving: ब्लैक अंडरआर्म्स पर भूलकर भी टूथपेस्ट का न करें इस्तेमाल, जानिए क्या हैं इसके नुकसान

कांच के जार को करें अवॉयड

आम धारणा के विपरीत आपको कॉफी बीन्स को कांच के जार में रखने से बचना चाहिए। कांच के जार पारदर्शी होते हैं और इसलिए इनमें कॉफी रखने से वे जल्दी खराब हेते हैं। इसलिए कोशिश करें कि कॉफी को स्टोर करने के लिए आप ऐसे जार का इस्तेमाल करें, जो पारदर्शी ना हों। साथ ही साथ,  हवा को अंदर जाने से रोकने के लिए जार में एयरटाइट सील होनी चाहिए। हवा ऑक्सीकरण का कारण बनती है, जो स्वाद को खराब कर देती है।  


सही हो स्टोरिंग तकनीक

अगर आप कॉफी बीन्स को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो आपको उसे सही तरह से स्टोर करना आना चाहिए। बेहतर होगा कि आप उन्हें एक बड़े कंटेनर के बजाय छोटे बैचों में स्टोर करें। एक बार जब कॉफी का बैग खोला जाता है, तो बीन्स अपना स्वाद और महक खोना शुरू कर देती हैं। इसलिए, बीन्स को कई छोटे और एयरटाइट कंटेनर में स्टोर किया जाना चाहिए। 

 

- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

PoK भारत का है, कांग्रेस परमाणु बम के डर से छोड़ना चाहती है इसपर अधिकार: Amit Shah

IMF को कर्ज चुकाने की पाकिस्तान की क्षमता पर संदेह

BJP को लेकर केजरीवाल का बड़ा दावा, मोदी जीते तो अमित शाह को बनाएंगे PM, अगले दो महीने में निपटा दिए जाएंगे योगी

Jammu-Kashmir के शोपियां जिले में आतंकवादियों के दो सहयोगी गिरफ्तार