Budget 2023: कृषि क्षेत्र में भी यंग एंट्रप्रेन्योर को मिलेगा बढ़ावा, Millets को लेकर भी खास ऐलान

By रितिका कमठान | Feb 01, 2023

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 को पेश करते हुए कृषि से लेकर रोजगार तक पर ध्यान दिए जाने की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार के बजट में 7 प्राथमिकताएं हैं। इसमें कृषि से लेकर वंचितों को वरीयता दिए जाने का फैसला सराकर ने किया है।

 

उन्होंने कहा कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि त्वरक कोष स्थापित किया जाएगा। डिजिटल भुगतान में महत्वपूर्ण वृद्धि के साक्षी के रूप में भारतीय अर्थव्यवस्था अधिक औपचारिक हो गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में युवा उद्यमियों द्वारा कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया जाएगा कृषि त्वरक कोष, किसानों की चुनौतियों के लिए नवीन और किफायती समाधान लाएगा, लाभप्रदता भी बढ़ाएगा और आधुनिक तकनीक लाएगा।

 

कृषि के लिए डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को ओपन सोर्स, ओपन स्टैंडर्ड, इंटरऑपरेबल पब्लिक गुड के रूप में बनाया जाएगा। कृषि आदानों, बाजार की जानकारी, कृषि उद्योग के लिए समर्थन, स्टार्टअप तक पहुंच में सुधार करने में मदद के लिए समावेशी किसान-केंद्रित समाधान सक्षम करेगा।

 

टूरिज्म पर होगा ध्यान

देश घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए अत्यधिक आकर्षण प्रदान करता है। पर्यटन में दोहन की अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में विशेष रूप से युवाओं के लिए नौकरियों और उद्यमिता के बड़े अवसर हैं। राज्यों की सक्रिय भागीदारी, सरकारी कार्यक्रमों के जरिए और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के साथ मिशन मोड पर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।

 

पशुपालन पर होगा जोर

वित्त मंत्री ने कहा कि सकार पशुपालन पर भी विशेष ध्यान दे रही है। पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। अगले 3 वर्षों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए सहायता मिलेगी। 10,000 जैव इनपुट संसाधन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

 

मिलेट्स को लेकर भी खास ऐलान

भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में सहायता प्रदान की जाएगी। न्यूट्रिशन, फूड सिक्योरिटी और किसानों के योजना के लिए मिलेट्स प्रोग्राम जारी है। श्रीअन्ना राड़ी, श्रीअन्ना बाजरा, श्रीअन्ना रामदाना, कुंगनी, कुट्टू जैसे कई अनाज हैं जो स्वास्थ्यवर्धक है। किसानों का मिलेट्स उत्पादन में बड़ा योगदान है। इस योगदान को अधिक महत्व देने के उद्देश्य से अब श्रीअन्ना को हब बनाने की कोशिश हो रही है। हैदराबाद के रिसर्च इंस्टीट्यूट से भी काफी मदद मिली है। वर्ष 2023-24 के लिए 20 लाख करोड़ रुपये क्रेडिट लक्ष्य है।  


प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA