केंद्रीय बजट से बुझेगी बुंदेलखंड की प्यास, प्रदेश के विकास में आएगी तेजीः विष्णुदत्त शर्मा

By दिनेश शुक्ल | Feb 06, 2021

भोपाल। पानी के संकट से जूझने वाले बुंदेलखंड में केन-बेतवा लिंक परियोजना को पूरा किए जाने की मांग लंबे समय से की जाती रही है। मैं प्रधानमंत्री जी और वित्त मंत्री जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस परियोजना के लिए 35, 111 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सांसद होने के नाते मैंने बुंदेलखंड की स्थिति को देखा है। जो बुंदेलखंड कभी पानी के लिए परेशान रहता था, वहां केन-बेतवा के लिंक हो जाने पर अब पानी ही पानी होगा। प्रधानमंत्री जी और वित्त मंत्री जी ने प्रदेश के लिए बजट में जो प्रावधान किए हैं, उनसे अधोसंरचना में सुधार होगा और प्रदेश के विकास की रफ्तार और तेज होगी। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद  विष्णुदत्त शर्मा ने शनिवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।

 

इसे भी पढ़ें: शराबबंदी अभियान के ऐलान के बाद उमा भारती ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिखा पत्र

प्रदेश की अधोसंरचना में सुधार से विकास में आएगी तेजी

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि मध्य प्रदेश ने कई बार कृषि कर्मण अवार्ड जीते हैं, जो कृषि संबंधी अधोसंरचना में बीते सालों में हुए सुधारों का परिणाम है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद किसानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया गया, सिंचित रकबे में कई गुना वृद्धि हुई और भरपूर बिजली उपलब्ध कराई गई। शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बजट 2021-22 में मध्यप्रदेश के लिए जो प्रावधान किए हैं, उनसे प्रदेश की अधोसंरचना में और सुधार आएगा तथा विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में प्रदेश में 3636 कि.मी. लंबाई वाली 89 सड़क परियोजनाओं के लिए 38743 करोड़ की राशि दी गई है। भोपाल मेट्रो के लिए 1565 करोड़ और इंदौर मेट्रो के लिए 1106 करोड़ रुपये दिये गए हैं। पुलों के लिए 400 करोड़ और पीपीपी मोड से सड़कों के विकास के लिए 650 करोड़ रुपये दिये गए हैं। इसके साथ ही ग्रामीण सड़क योजना के लिए 600 करोड़ दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1979 कि.मी. लंबी 8 नई रेल परियोजनाओं के लिए 34770 करोड़ की राशि दी गई है, वहीं पांच परियोजनाओं के गेज परिवर्तन के लिए 14650 करोड़ रुपये दिये गए हैं। इसके साथ ही 27 रेल लाइनों के दोहरीकरण के लिए 36916 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने सिंचाई क्षमता के विकास के लिए 367 करोड़ और नल-जल परियोजना के लिए 382 करोड़ रुपये दिये हैं। प्रदेश में बिजली की ट्रांसमिशन लाइनों के विकास और सुदृढ़ीकरण के लिए केंद्र सरकार ने 401 करोड़ का प्रावधान किया है।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में शुरू होगी देश की पहली चिकित्सा शिक्षा छात्र बीमा योजना

चुनौतियों को अवसरों में बदलने का माध्यम बनेगा केंद्रीय बजट

विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चुनौतियों को अवसर में बदलने की जो बात कही है, वह सिर्फ एक बात नहीं है, बल्कि बजट 2021-22 के माध्यम से उन्होंने इसे साकार करने की ओर कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना सहित अनेक संकटों के बीच प्रधानमंत्री मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट प्रस्तुत किया है, यह आत्मनिर्भर भारत का रोडमैप है। शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की सोच है कि स्वास्थ्य के मामले में देश का कोई नागरिक अपने-आपको असहाय महसूस न करे, इसे ध्यान में रखकर उन्होंने स्वास्थ्य बजट में 135 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह एक ऐतिहासिक कदम है और इसके लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं। शर्मा ने कहा कि देश में अधोसंरचना के विकास के लिए पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलजी ने गांवों को सड़कों को जोड़ने की पहल की थी, वहीं प्रधानमंत्री श्री मोदी हर घर में नल, हर घर में जल के लिए प्रयास कर रहे हैं और इसके लिए उनकी सरकार जलजीवन मिशन लेकर आई है। बजट के माध्यम से प्रधानमंत्री जी की इसी सोच को जमीन पर उतारा गया है।

शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में भारत दुनिया में एक महाशक्ति के रूप में उभरा है। अब तक हम दुनिया के 21 देशों को कोरोना की वेक्सीन दे चुके हैं और कई देश कतार में हैं। इसे लेकर भारत की सारी दुनिया में तारीफ हो रही है और यह संभव हुआ है हमारे वैज्ञानिकों की मेहनत तथा लगातार अनुसंधान से। उन्होंने कहा कि नए बजट का फोकस रिसर्च पर है और इसके लिए समुचित प्रावधान किए गए हैं। देश में 100 सैनिक स्कूल खोले जाने, ट्रायबल स्कूल, अनुसूचित जाति के 4 करोड़ विद्यार्थियों को पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति, हायर एजुकेशन कमीशन आदि कदमों के शिक्षा जगत में दूरगामी परिणाम दिखाई देंगे। शर्मा ने कहा कि 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को इन्कम टैक्स रिटर्न भरने से छूट देकर मोदी सरकार ने बुजुर्गों के प्रति सम्मान प्रदर्शित किया है।

 

इसे भी पढ़ें: थाना प्रभारी को ट्रैक्टर से कुचलने का प्रयास, रेत माफिया ने चलाई गोलियां

देश सत्य के साथ खड़ा है

शर्मा ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि झूठ, छल, कपट कांग्रेस का चरित्र है। कांग्रेस किसान आंदोलन का इस्तेमाल अराजकता फैलाने के लिए कर रही है। ऐसे लोग इससे जुड़ रहे हैं, जिनका खेती से कोई लेना-देना नहीं है, ये सिर्फ देश को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं। शर्मा ने कहा कि ये वो लोग हैं, जिनकी जमीन मोदी जी का विश्व स्तर पर बढ़ता हुआ कद देखकर खिसकने लगी है। ये न कृषि कानूनों पर संसद में बहस करते हैं, न कमियां बताते हैं। शर्मा ने कहा कि ये लोग लाख प्रयास कर लें, लेकिन देश सत्य के साथ खड़ा है, मोदी जी के साथ खड़ा है।