केंद्रीय बलों को तैनात करने के बारे में सोचें, कलकत्ता HC ने SEC को पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से कराने का दिया निर्देश

By अभिनय आकाश | Jun 09, 2023

कलकत्ता हाई कोर्ट ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग को अगले महीने होने वाले पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से कराने का निर्देश दिया। इसने स्टेट इलेक्शन कमीशन (एसईसी) को 8 जुलाई को होने वाले चुनावों के दौरान केंद्रीय बलों को तैनात करने और नामांकन दाखिल करने की अवधि बढ़ाने के बारे में सोचने का भी आदेश दिया। कांग्रेस और भाजपा सहित विपक्षी दलों ने पंचायत चुनावों के दौरान केंद्रीय बलों की तैनाती और नामांकन दाखिल करने के लिए अधिक समय की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था।

इसे भी पढ़ें: Yes Milord! गुजरात HC ने क्यों कही मनुस्मृति पढ़ने की बात, कृष्ण जन्मभूमि विवाद में किसने दायर की कैविएट याचिका, जानें इस हफ्ते कोर्ट में क्या कुछ हुआ

एसईसी के कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन दाखिल करना शुक्रवार से शुरू होना है और 15 जून तक चलेगा और पंचायत चुनाव 8 जुलाई को होंगे। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि नामांकन दाखिल करने के लिए दिया गया समय पर्याप्त नहीं है क्योंकि बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को केवल सात दिनों में 60,000 से अधिक सीटों के लिए नामांकन दाखिल करना होगा।मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनाम की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ के समक्ष प्रार्थनाओं का उल्लेख किया गया था, इस मामले पर तत्काल सुनवाई की मांग की गई थी। उच्च न्यायालय ने उन्हें याचिका दायर करने और दोपहर 12 बजे के बाद पेश होने को कहा।

इसे भी पढ़ें: Bengal Panchayat Polls: कांग्रेस-भाजपा ने किया कोर्ट का रुख, अधीर रंजन ने साधा TMC पर निशाना

भाजपा ने पश्चिम बंगाल विधानसभा के विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की ओर से मांग की कि हर बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाने चाहिए, अर्धसैनिक बलों की तैनाती करनी चाहिए और पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने में अधिक समय देना चाहिए। पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी के वकीलों ने उच्च न्यायालय का रुख किया और कहा कि शांतिपूर्ण और स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य चुनाव आयोग को पंचायत चुनावों के दौरान केंद्रीय बलों को तैनात करने का निर्देश दिया जाना चाहिए।


प्रमुख खबरें

नडाल ने कड़े मुकाबले में केचिन को हराया, स्वियातेक महिला क्वार्टर फाइनल में

Prajatantra: आरक्षण को लेकर कौन फैला रहा अमित शाह का फर्जी वीडियो, कांग्रेस पर क्यों उठे सवाल?

Qayamat Se Qayamat Tak के 36 साल पूरे, इन 5 कारणों की वजह से आमिर खान और जूही चावला की फिल्म आज भी लोकप्रिय है

ऊंची कीमतों के बावजूद जनवरी-मार्च में वैश्विक सोने की मांग तीन प्रतिशत बढ़कर 1,238 टन : WGC