क्या नोटों से फैल सकता है संक्रमण ? ICMR ने जानकारी होने से किया इंकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 18, 2020

इंदौर। देश में कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक आरटीआई अर्जी पर जवाब दिया है कि मुद्रा नोटों के जरिये महामारी का संक्रमण फैलने की आशंका के बारे में उसके पास जानकारी उपलब्ध नहीं है। नीमच के आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने बुधवार को कहा कि उन्होंने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत आईसीएमआर से इस संबंध में विस्तार से जानकारी मांगी थी कि क्या मुद्रा नोटों के जरिये भी कोरोना वायरस संक्रमण फैल सकता है? 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली HC से आप सरकार ने कहा- वाहन चलाने के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य 

गौड़ के मुताबिक इस सवाल पर उन्हें 16 नवंबर (सोमवार) को जवाब दिया गया, ‘‘मांगी गयी सूचना आईसीएमआर के पास उपलब्ध नहीं है।’’ बहरहाल, आईसीएमआर का यह जवाब ऐसे वक्त आया है जब देश में कोविड-19 के मामले 89 लाख के पार पहुंच गए हैं। हालांकि, इनमें से 83 लाख से अधिक लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर 93.52 प्रतिशत हो गई है। गौरतलब है कि देश में कोविड-19 का प्रकोप शुरू होने के बाद से ही कारोबारी संगठन मुद्रा नोटों के जरिये कोविड-19 फैलने को लेकर शंका का इजहार करते हुए सरकार से स्थिति स्पष्ट करने की मांग करते रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Manipur में दो समुदायों के ग्रामीण स्वयंसेवकों के बीच शुरू हुई गोलीबारी

Lok Sabha Elections 2024 के बीच कांग्रेस को लगा तगड़ा झटका, Arvinder Singh Lovely ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानें क्यों?

Iraq की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर Um Fahd की गोली मारकर हत्या, पुलिस अधिकारी जाँच में जुटे

Jammu-Kashmir: गोलीबारी की घटना में ग्राम रक्षा गार्ड घायल