Candidates Chess चैम्पियन D Gukesh का चेन्नई एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 25, 2024

टोरंटो में कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रचने वाले भारत के युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश स्वदेश लौट आए हैं। जिसके बाद चेन्नई एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। वहीं गुकेश के स्कूल वेलाम्मल विद्यालय के सैकड़ों छात्र एक घंटे पहले ही से कतार बनाकर हवाई अड्डे पर उनका इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा कई फैंस भी मौजूद थे।  17 वर्षीय गुकेश देर रात तीन बजे बाहर निकले और भीड़ ने उन्हें घेर लिया। उन्हें फूलों की मालाएं पहनाई गईं। इस दौरान पुलिस को उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ी। 


वहीं गुकेश ने हवाई अड्डे पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि, मुझे घर आकर बहुत अच्छा लग रहा है। यह खास उपलब्धि है। मैं शुरू से ही अच्छा खेल रहा था और मुझे जीत का यकीन था। किस्मत ने भी मेरा साथ दिया। उन्होंने आगे कहा, "यह देखकर अच्छा लग रहा है कि इतने लोग शतरंज देखते हैं। मैं तमिलनाडु सरकार को धन्यवाद देता हूं। मैं अपने अप्पा, अम्मा, कोच, दोस्तों, परिवार, प्रायोजक और स्कूल को भी धन्यवाद दूंगा।’’ गुकेश की मां पद्मा अपने परिजनों के साथ उन्हें लेने आई थी। गुकेश के पिता ईएनटी सर्जन रजनीकांत ने उनकी तैयारियों के लिये अपनी प्रेक्टिस छोड़ दी थी और उनके साथ टोरंटो गए थे। 

 

इसे भी पढ़ें: ISL Semi Finals : मुंबई सिटी एफसी ने एफसी गोवा के जबड़े से जीत छीनी


गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया और वह विश्व चैम्पियनशिप खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बन गए। उन्होंने 40 साल पुराना गैरी कास्पोरोव का रिकॉर्ड तोड़ा। गुकेश ने 14वें और आखिरी दौर में अमेरिका के हिकारू नकामूरा से ड्रॉ खेला। वह साल के आखिर में मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देंगे।


प्रमुख खबरें

इस कारण मुंबई इंडियंस IPL 2024 में रही फ्लॉप, अब MI मैनेजमेंट ले सकता है बड़ा फैसला

Akshaya Tritiya 2024: तप, शक्ति एवं मंगल का पर्व है अक्षय तृतीया

Gyan Ganga: संत या गुरुजनों के विरुद्ध ही संदेह है तो ईश्वर के प्रति मन पावन हो ही नहीं सकता

CONFIRMED!! सिकंदर में सलमान खान के साथ नजर आएंगी रश्मिका मंदाना | Deets inside