नारी शक्ति को सम्मान, कैप्टन अभिलाषा बराक बनीं भारत की पहली महिला काम्बैट एविएटर

By अंकित सिंह | May 25, 2022

भारत में महिला सशक्तिकरण को लगातार बल मिल रहा है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं किसी भी मामले में कम नहीं हैं। इसी कड़ी में महिलाओं को एक नया सम्मान मिला है। दरअसल, भारतीय सेना को आर्मी कॉर्प्स के रूप में पहली बार अपनी महिला अधिकारी मिली है। महिला अधिकारी का नाम कैप्टन अभिलाषा बराक है। कैप्टन अभिलाषा बराक इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनी हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: ड्रैगन की रडार में तिब्बती बच्चे, अपनी ताकत में इजाफा करने के लिए PLA ने बनाई अहम रणनीति


इसके लिए जो ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है उसे भी कैप्टन अभिलाषा बराक ने सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। कैप्टन अभिलाषा को फिलहाल कॉम्बैट एविएटर के रूप में आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल किया गया है। यह ना सिर्फ अभिलाषा बराक के लिए गौरव का क्षण है बल्कि हर उस से भारतीय महिला के लिए गर्व की बात है जो कि आगे चलकर सेना में शामिल होना चाहते हैं।  भारतीय सेना ने बताया कि कैप्टन अभिलाषा को 36 सेना पायलट के साथ इस प्रतिष्ठित विंग में सम्मानित किया गया है। इस विंग में शामिल होने के लिए 15 महिला अधिकारियों ने अपनी इच्छा जताई थी। हालांकि केवल दो अधिकारियों को ही पायलट एप्टिट्यूड बैटरी टेस्ट और मेडिकल के बाद चयन किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: पाक में पूर्व मंत्री को पुलिस ने पीटने के बाद हिरासत में लिया, हमजा शहबाज ने दिया रिहा करने का आदेश


इन दोनों महिलाओं को नासिक के कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग भी दी गई थी। वर्तमान में एविएशन डिपार्टमेंट में महिलाओं को एयर ट्रेफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी की ही जिम्मेदारी दी जाती है। लेकिन अब महिलाएं पायलट के रूप में भी जिम्मेदारी संभालेंगी। 2018 में वायु सेना की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज