CBI ने Income Tax Officer को चार लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 04, 2024

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एक संपत्ति की बिक्री पर ‘कम टीडीएस का प्रमाणपत्र’ जारी करने के एवज में कथित रूप से चार लाख रुपये की रिश्वत लेने के मामले में एक आयकर अधिकारी को गिरफ्तार किया है।

अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयकर अधिकारी विकास बंसल ने संपत्ति के सौदे मूल्य पर पहले दो प्रतिशत रिश्वत मांगी थी लेकिन बाद में वह एक प्रतिशत पर राजी हो गये जो राशि 5.04 लाख रुपये थी। संपत्ति का सौदा 5.04 करोड़ रुपये में हुआ था।

यह मामला मुंबई के बायकुला में एक संपत्ति की बिक्री से जुड़ा है। यह संपत्ति एक प्रवासी भारतीय की थी जो किन्हीं निजी कारणों उसे बेचना चाहता था। उसे आयकर विभाग से उस पर ‘कम टीडीएस के प्रमाणपत्र’ की जरूरत थी।

इस मामले में दर्ज शिकायत के मुताबिक ‘कम टीडीएस के प्रमाणपत्र’ के लिए आयकर विभाग के पोर्टल पर एक आवेदन जमा किया गया था। प्राथमिकी में कहा गया है, ‘‘लेकिन आकलन अधिकारी से कोई जवाब नहीं मिला। बाद में 29 अप्रैल, 2024 को शिकायतकर्ता अपने सीए के प्रतिनिधि के साथ मुंबई में नरीमन प्वाइंट पर एअर इंडिया बिल्डिंग में आयकर कार्यालय में आकलन अधिकारी (आईटीओ) विकास बंसल से मिला जो उक्त मामले को देख रहे थे।’’

अधिकारियों के अनुसार बंसल ने कथित रूप से इस सौदे के मूल्य का दो प्रतिशत रिश्वत के तौर पर मांगा लेकिन मोलभाव के बाद एक प्रतिशत पर बात पक्की हो गयी। तब शिकायतकर्ता ने सीबीआई से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि आरोपों के सत्यापन के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने जाल बिछाया एवं बंसल को कुल रिश्वत राशि में से चार लाख रुपये लेते हुए पकड़ा।

प्रमुख खबरें

हरियाणा में बस में आग लगने से लोगों की मौत होने का समाचार अत्यंत दुखद : Droupadi Murmu

महिला पर अत्याचार का किसी को नहीं अधिकार, स्वाति मालीवाल से मारपीट के मामले में भड़के कांग्रेस नेता ने कर दी ये मांग

जिद्दी से जिद्दी पेट की चर्बी होगी दूर, बस पिएं जामुन और दालचीनी की ड्रिंक, नोट करें रेसिपी

Shivling Puja: भगवान शिव और मां पार्वती के अलावा शिवलिंग पर विराजते हैं ये देवी-देवता, आप भी लें आशीर्वाद