केंद्र के नियंत्रण में नहीं है CBI, पश्चिम बंगाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार ने जानें क्या कहा?

By अभिनय आकाश | May 02, 2024

केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) भारत संघ के नियंत्रण में नहीं है। बता दें कि राज्य की पूर्वानुमति के बिना एजेंसी द्वारा कई मामलों में जांच जारी रखने पर पश्चिम बंगाल द्वारा दायर मुकदमे पर प्रारंभिक आपत्ति जताई गई थी। केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जस्टिस बीआर गवई और संदीप मेहता की पीठ से कहा कि भारत संघ ने कोई मामला दर्ज नहीं किया है, सीबीआई ने दर्ज किया है। एजेंसी केंद्र के नियंत्रण में नहीं है। पश्चिम बंगाल ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत सुप्रीम कोर्ट में केंद्र के खिलाफ एक मूल मुकदमा दायर किया है। वहां की तृणमूल सरकार ने अपने मुकदमे में कहा कि राज्य द्वारा पश्चिम बंगाल में मामलों की जांच के लिए संघीय एजेंसी को सामान्य सहमति रद्द करने के बावजूद, सीबीआई ने एफआईआर दर्ज करना और जांच जारी रखी है।

इसे भी पढ़ें: 2 मई को अदालत में होगा सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी के भाग्य का फैसला होगा

सॉलिसिटर जनरल मेहता ने दो-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया कि अनुच्छेद 131, जो केंद्र और एक या अधिक राज्य सरकारों के बीच विवाद में शीर्ष अदालत के अधिकार क्षेत्र से संबंधित है, इसके दुरुपयोग की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 131 सर्वोच्च न्यायालय को प्रदत्त सबसे पवित्र न्यायक्षेत्रों में से एक है। इस प्रावधान का दुरुपयोग या दुरूपयोग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। 16 नवंबर, 2018 को पश्चिम बंगाल ने राज्य में जांच करने या छापेमारी करने के लिए सीबीआई की सामान्य सहमति वापस ले ली। यह कई गैर-भाजपा राज्यों में से एक है जहां देश की शीर्ष जांच एजेंसी को अब अपनी गतिविधियों के लिए संबंधित सरकार की अनुमति या अदालत से निर्देश की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें: Sharavati बिजली परियोजना की निविदा पर एलएंडटी की याचिका Supreme Court ने ठुकराई

केंद्र में सरकार चलाने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बार-बार विपक्ष के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है, इस आरोप का उसने लगातार खंडन किया है। अपनी ओर से सीबीआई को केंद्र में किसी भी राजनीतिक दल की परवाह किए बिना, राजनीतिक प्रभाव के तहत काम करने के आरोपों का सामना करना पड़ा है।

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal ने देर रात करवाया मेडिकल एग्जामिनेशन, AIIMS में हुई जांच

Vodafone Idea का घाटा चौथी तिमाही में बढ़कर 7,675 करोड़ रुपये

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर लगा प्रतिबंध, 31 मई तक कोई वीआईपी दर्शन नहीं

Gujarat: जमीन विवाद को लेकर गोलीबारी में एक की मौत, 15 लोगों को हिरासत में