सेंसर बोर्ड ने The Kerala Story को दिया 'ए' सर्टिफिकेट, पूर्व मुख्यमंत्री के इंटरव्यू समेत 10 सीन पर चली कैंची

By रेनू तिवारी | May 02, 2023

निर्देशक सुदीप्तो सेन की हिंदी फिल्म द केरल स्टोरी टीज़र लॉन्च होने के बाद से ही चर्चा में है। 5 मई को रिलीज होने वाली इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने 'ए' सर्टिफिकेट जारी किया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने कथित तौर पर 10 दृश्यों को हटा दिया, उनमें से एक केरल के पूर्व मुख्यमंत्री के साथ एक साक्षात्कार था। वे केरल के मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन बताए जाते हैं।


अन्य हटाए गए दृश्य

माना जाता है कि एक अन्य दृश्य जिसे कथित तौर पर हटा दिया गया था, उसमें "सभी हिंदू देवताओं के संवाद और अनुचित संदर्भ" थे। कुछ संवादों को स्पष्ट रूप से बदला भी किया गया था। कथित तौर पर एक संवाद में कहा गया है "भारतीय कम्युनिस्ट सबसे बड़े पाखंडी हैं" और कहा जाता है कि भारतीय शब्द इसमें से हटा दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Satyajit Ray Birth Anniversary: वह निर्देशक जिसके पास खुद चलकर आया था ऑस्कर, कभी पत्नी के गहने बेचकर बनाई थी पहली फिल्म

 

केरल के एक पूर्व मुख्यमंत्री के साथ एक टीवी साक्षात्कार था जिसमें उन्होंने कहा था कि अगले दो दशकों में केरल एक मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा क्योंकि युवाओं को इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए प्रभावित किया जा रहा था। सीबीएफसी ने आदेश दिया कि इस पूरे टीवी साक्षात्कार को फिल्म से हटा दिया जाए।

 

इसे भी पढ़ें: Chaitanya Suicide । कर्ज नहीं चुका पाने की वजह से उठाया कदम, आत्महत्या से पहले रिकॉर्ड किए वीडियो में किया खुलासा


विवाद

केरल स्टोरी ने एक विवाद खड़ा कर दिया जब टीज़र (नवंबर 2022 में रिलीज़), जिसमें शालिनी उन्नीकृष्णन उर्फ ​​फातिमा बा नाम की एक पात्र थी, ने कहा कि 32,000 महिलाओं को केरल में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह द्वारा भर्ती किया गया था और वह उनमें से एक थी।


फिलहाल केरल सरकार और विपक्ष के नेताओं ने राज्य में फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। सीपीएम और कांग्रेस नहीं चाहते थे कि हिंदी फिल्म वहां रिलीज हो, लेकिन फिल्म प्रदर्शकों ने एक अलग राय साझा की। फिल्म प्रदर्शकों ने कहा कि दर्शक अंततः फिल्म को ओटीटी पर देखेंगे, इसलिए बेहतर है कि इसे सिनेमाघरों में रिलीज किया जाए।

केरल में मुस्लिम यूथ लीग ने 32,000 मलयाली महिलाओं को वास्तव में आईएस द्वारा कट्टरपंथी साबित करने वाले को 1 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal ने देर रात करवाया मेडिकल एग्जामिनेशन, AIIMS में हुई जांच

Vodafone Idea का घाटा चौथी तिमाही में बढ़कर 7,675 करोड़ रुपये

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर लगा प्रतिबंध, 31 मई तक कोई वीआईपी दर्शन नहीं

Gujarat: जमीन विवाद को लेकर गोलीबारी में एक की मौत, 15 लोगों को हिरासत में