इंटरनेट ट्रैफिक का मार्ग बदलने से गूगल सेवाएं बाधित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 13, 2018

सैन फ्रांसिस्को। इंटरनेट ट्रैफिक की दिशा में परिवर्तन की वजह से सोमवार को गूगल की सर्च एवं क्लाउड होस्टिंग समेत कई सेवाएं प्रभावित हो गईं। गूगल की सेवाओं तक पहुंचने वाले डेटा ट्रैफिक का मार्ग बदलकर रूस और चीन के नेटवर्कों से आने के कारण सेवाएं बाधित हुईं। नेटवर्क कंपनियों ने बताया कि ये सेवाएं करीब दो घंटे तक बाधित रहीं और शाम करीब साढ़े पांच बजे (स्थानीय समयानुसार) जाकर चालू हो सकीं। रूसी एवं चीनी दूरसंचार कंपनियों के अलावा एक नाइजीरियाई इंटरनेट प्रदाता कंपनी भी इसमें शामिल थी।

गूगल ने सोमवार को नेटवर्क स्टेटस पेज पर बाधा आने की पुष्टि की लेकिन कहा कि उसका मानना है कि इस परिवर्तन का कारण “गूगल से बाहर का था।” औपचारिक तौर पर बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल हाइजैकिंग के तौर पर जानी जाने वाली इस प्रक्रिया के माध्यम से जरूरी सेवाओं को ऑफलाइन कर जासूसी एवं वित्तीय चोरी को अंजाम देने की कोशिश की जाती है। हालांकि, गूगल सेवाओं तक पहुंचने वाला 97 प्रतिशत नेटवर्क ट्रैफिक इनक्रिप्टेड है जो दिशा परिवर्तन होने के बावजूद किसी तरह के खतरे से बचा रहता है। 

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh Election: जगन मोहन रेड्डी घोषणापत्र पर बरसे चंद्रबाबू नायडू, बताया लोगों के साथ धोखा

Interview: कॉन्वेंट नहीं, साक्षा संस्कृति की एक समान शिक्षा के हैं सभी पक्षधर: निशंक

Jammu-Kashmir: श्रीनगर में लोगों का दिखा पुस्तक प्रेम, 700-800 साल पुरानी किताबों की हुई प्रदर्शनी

कभी रहा शिवसेना का गढ़, आज है AIMIM का मजबूत किला, दिलचस्प हुआ औरंगाबाद का सियासी खेल, उद्धव और शिंदे में आमने-सामने की लड़ाई