Cheapest Automatic Cars In India: Alto K10 से Tiago तक, ये हैं भारत की पांच सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कारें

By अंकित सिंह | May 26, 2023

भारत में ऑटोमैटिक कारों की लोकप्रिय तेजी से बढ़ रही है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों को क्लच पेडल या मैनुअल गियर शिफ्टिंग के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। ऑटोमैटिक कारों को चलाना तो आसान होता ही है साथ ही साथ ट्रैफ़िक जाम की स्थिति में भी इसे ड्राइव करना सुविधाजनक रहता है। यही कारण है कि आज बाजार में लगभग सभी कार निर्माता कंपनियों ने अपनी ऑटोमेटिक कारों को पेश किया है। हालांकि, आज हम आपको भारतीय बाजार में मौजूद सस्ती ऑटोमैटिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: इस तारीख को लॉन्च होगी Hyundai Exter, इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ मिलेंगे कई शानदार फीचर्स, जानें कीमत


मारुति सुजुकी ऑल्टो K10

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 भारत में सबसे सस्ती ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस कार है। इसकी लोकप्रियता भी खूब है। इसमें 1.0-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 65.7 बीएचपी और 89 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 5.59 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। यह कार 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में भी उपलब्ध है।


मारुति सुजुकी एस-प्रेसो

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो भी बाजार में अपनी लोकप्रियता बनाई हुई है। इसकी मैकेनिकल को ऑल्टो K10 के साथ साझा किया जा सकता है और यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और AMT (AGS) के साथ उपलब्ध है। इस कार में 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.76 लाख रुपये है।


रीनॉल्ट क्विड

फ्रांसीसी कार निर्माता के भारतीय लाइन-अप में रीनॉल्ट क्विड सबसे किफायती उत्पाद है। इसमें दो इंजन विकल्प मिलते हैं: एक 800cc यूनिट और एक 1.0-लीटर मोटर। रीनॉल्ट क्विड के ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 6.12 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है।


मारुति सुजुकी वैगन आर

इस रेस में मारुति सुजुकी की एक और कार मौजूद है। वैगन आर एक किफायती मूल्य टैग के साथ एक बड़ा पारिवारिक हैचबैक कार है। इसमें दो इंजन विकल्प भी मिलते हैं: एक 1.0-लीटर यूनिट और एक 1.2-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड मोटर। इन दोनों को 5-स्पीड एमटी के साथ जोड़ा गया है और बाद वाले में एएमटी भी मिलता है। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 6.55 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है।

 

इसे भी पढ़ें: Maruti Suzuki WagonR का भारतीय बाजार में धमाका, 30 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा पार किया


टाटा टियागो

टाटा टियागो की भारतीय बाजार में धूम है। टियागो भारत में टाटा की सबसे किफायती पेशकश है। इसमें 1.2-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 84 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है। इंजन 5-स्पीड एमटी और एएमटी के साथ आता है। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत 6.92 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है।

प्रमुख खबरें

संदेशखाली स्टिंग वीडियो को लेकर चुनाव आयोग पहुंची TMC, शुभेंदु अधिकारी और अन्य के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

Vadodara की झील में नाव पलटने का मामला: उच्च न्यायायलय ने चार महिलाओं को जमानत दी

बताओ कहां आना है, 15 सेकेंड वाले बयान पर सियासत गर्मायी, AIMIM के साथ कांग्रेस भी आई

राम मंदिर पर बाबरी ताला लगा देगी कांग्रेस, मोदी के इस आरोप पर बोलीं प्रियंका, यह सरासर झूठ