मुख्यमंत्री ने एमडी या एमएस डॉक्टरों के लिए स्पेशलिस्ट कैडर पद सृजित करने को दी सैद्धांतिक मंजूरी

By विजयेन्दर शर्मा | Jan 11, 2022

चंडीगढ़ मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने प्रदेश में एमडी या एमएस डॉक्टरों के लिए स्पेशलिस्ट कैडर पद सृजित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी है। इसके अलावा, डॉक्टरों को कोई प्रशासनिक कार्य भी नहीं दिया जाएगा और वे अपनी संबंधित विशेषता में ही अभ्यास करेंगे।

 

मुख्यमंत्री द्वारा आज दी गई सैद्धांतिक मंजूरी के तहत सरकार विशेषज्ञों के लिए एक विशेष सब कैडर बनाएगी, जिन्हें सलाहकार या वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया जाएगा। इससे पहले एमबीबीएस योग्यता और एमडी/एमएस योग्यता वाले डॉक्टर एक ही कैडर में होते थे। हालांकि, स्पेशलिस्ट कैडर पोस्ट बनने से ये डॉक्टर अपने काम पर और अधिक ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और इससे निश्चित रूप से उनके हितों की भी रक्षा होगी। इसके अलावा, विशेषज्ञ कैडर के रूप में डॉक्टरों को अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के बजाय बड़े अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। इससे उनकी पदोन्नति जल्दी सुनिश्चित होगी और उनकी प्रतिभा का सही सदुपयोग संभव होगा।

 

इसे भी पढ़ें: युवाओं की रोजगार में उनके अनुभव’ की गणना करते हुए प्राथमिकता दी जाए

 

प्रदेश सरकार के इस ऐतिहासिक निर्णय से मरीजों को भी बहुत फायदा होगा, क्योंकि उन्हें अच्छे विशेषज्ञों का परामर्श मिलेगा और डॉक्टर अस्पतालों के कामकाज की निगरानी और प्रबंधन करने में अधिक सक्षम होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान संकट की स्थिति में समाज में डॉक्टरों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है और सरकार उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

 

इसे भी पढ़ें: मंडियों में फल व सब्जी विक्रेताओं की मार्केट फीस को सरकार ने किया माफ

 

मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों के दूसरा चरण का आयोजन स्थगित किया गया है। इस अवधि के दौरान अधिकारी प्रक्रियाधीन आवेदनों के अनुमोदन/स्वीकृति के लिए बैंकों के साथ समन्वय स्थाापित कर प्रक्रिया में तेजी लाएं।  साथ ही, अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने, प्लेसमेंट और लाभार्थी परिवारों की आय में वृद्धि करने हेतु समुचित कार्रवाई करें। जिन परिवारों ने कौशल विकास के लिए आवेदन किया है, उन्हें प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएं और उनका रिकॉर्ड भी रखा जाए।

 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने भारत की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता में पदक हासिल करने वाले प्रदेश के विजेता खिलाड़ियों को दी बधाई

 

हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 2 HPS अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं। डीएसपी, बराड़ा, अंबाला श्री रजनीश कुमार को डीएसपी, बिलासपुर, यमुनानगर लगाया गया है। डीएसपी, बिलासपुर, यमुनानगर श्री आशीष चौधरी को डीएसपी, बराड़ा, अंबाला लगाया गया है।

प्रमुख खबरें

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध

Ruskin Bond Birthday: जिंदगी के 90वें बसंत में पहुंचे फेमस लेखक रस्किन बॉन्ड, जानिए रोचक बातें

JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ विशेष अदालत ने गिरफ्तारी वारंट किया जारी

Tripura: बीएसएफ के जवानों ने 36 लाख रुपये का सोना जब्त किया, एक गिरफ्तार