शिनजियांग क्षेत्र में लोगों को हिरासत में लेने पर चीन पर लगाई जाए पाबंदी: मानवाधिकार संगठन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 10, 2018

बीजिंग। ह्यूमन राइट्स वॉच ने सोमवार को कहा कि चीन के शिनजियांग क्षेत्र में अल्पसंख्यकों के साथ जिस तरह का सलूक वहां की सरकार कर रही है, उसे देखते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को देश पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। इस क्षेत्र से करीब 10 लाख लोगों को हिरासत में लिया गया है। चीन ने शिनजियांग क्षेत्र में रह रहे मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर आतंकवाद का मुकाबला और अलगाववाद से निपटने के नाम कठोर पाबंदियां लगाई हैं। हाल के सालों में इन्हें और कड़ा किया गया है। 

 

नस्ली भेदभाव पर संयुक्त राष्ट्र की एक समिति ने पिछले महीने अनुमान जताया था कि करीब 10 लाख जातीय उइगर और अन्य तुर्किक मुस्लिम अल्पसंख्यकों को कट्टरपंथ रोधी केंद्रों में रखा गया है। क्षेत्र में चीन की दमनकारी कार्रवाई से संबंधित एक रिपोर्ट में ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कहा कि सरकार की कार्रवाई की प्रतिक्रिया में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को शिनजियांग में ‘उत्पीड़न से संबंधित’ चीनी अधिकारियों पर ‘लक्षित पाबंदियां’ लगाने चाहिए। चीनी सरकार ने शिनजियांग में रिपोर्टिंग पर रोक लगा दी है जिससे वहां की स्पष्ट स्थिति के बारे में जानकारी नहीं है।

प्रमुख खबरें

Mumbai North East में BJP को बड़ी जीत का भरोसा, लक्ष्य के लिए कार्यकर्ता बहा रहे पसीना

Loksabha Election| तीसरे चरण के लिए 12 राज्यों में इन सीटों पर होगा चुनाव, जानें कहां होगा मतदान

Maharashtra Riots | SC ने महाराष्ट्र सरकार से 1992-93 के मुंबई दंगा मामले में जारी अपने निर्देशों को लागू करने को कहा

Immunity Booster In Summer | क्या आप इस गर्मी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं? इन 5 आंवले से बने व्यंजनों को आज़माएं