China ने टिकटॉक पर हालिया प्रतिबंध के बाद निष्पक्ष बर्ताव करने की अपील की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 17, 2023

चीन ने ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और अमेरिका द्वारा टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद दूसरे देशों की सरकारों से उसकी कंपनियों से निष्पक्ष बर्ताव करने की शुक्रवार को अपील की। अमेरिका, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड ने इस आशंका के कारण टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है कि चीन के स्वामित्व वाली यह लघु वीडियो सेवा सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है। सरकारों को चिंता है कि टिकटॉक का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी बाइट डांस उपयोगकर्ताओं के बारे में ब्राउजिंग हिस्ट्री या अन्य आंकड़ें चीनी सरकार को दे सकती है या दुष्प्रचार और भ्रामक सूचना को बढ़ावा दे सकती है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, ‘‘हम सभी देशों से वस्तुनिष्ठ तथ्यों पर गौर करने, बाजार अर्थव्यवस्था का प्रभावी रूप से सम्मान करने और सभी कंपनियों को गैर भेदभावपूर्ण माहौल मुहैया कराने की अपील करते हैं।’’ न्यूजीलैंड की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश की संसद में सदस्य और कर्मचारी फोन पर टिकटॉक ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ब्रिटेन ने सरकारी फोन पर बृहस्पतिवार को चीनी वीडियो ऐप पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। व्हाइट हाउस ने फरवरी में संघीय एजेंसियों से सरकारी मोबाइल पर 30 दिन के भीतर टिकटॉक डिलीट करने को कहा था।

भारत ने भी सुरक्षा और निजता के आधार पर टिकटॉक और वीचैट संदेश सेवा समेत कई अन्य चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है। चीनी सरकार ने ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’’ की उस खबर के बाद वाशिंगटन पर टिकटॉक के बारे में झूठी सूचना फैलाने का आरोप लगाया कि प्राधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि बीजिंग स्थित ‘बाइट डांस’ लिमिटेड के मालिकों ने टिकटॉक में अपनी हिस्सेदारी नहीं बेची, तो अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

Amethi Congress Cffice Violence | अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, भाजपा पर हमले का आरोप

Kiren Rijiju ने पड़ोसी देश के जरिए कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, कहा- चीन और पाकिस्तान के सुर एक समान

Rahul Gandhi पर कार्रवाई की मांग करते हुए देश के कई वाइस चांसलर हुए एकजुट, इस बात से खफा होकर लिखा खुला खत

Jharkhand में ED का बड़ा एक्शन, नोटों का अंबार मंत्री के पीएस के घर मिला