चीन ने Apple iPhones पर WhatsApp और Threads पर प्रतिबंध क्यों लगाया है?

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 20, 2024

ऐप्पल ने चीन में आईफोन से फेसबुक पैरेंट मेटा के व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप और इसके थ्रेड्स सोशल मीडिया ऐप को हटा दिया है। कंपनी ने चीनी अधिकारियों के आदेशों का पालन करने के लिए चीन में अपने ऐप स्टोर, ऐप स्टोर से वहां के ऐप्स हटा दिए हैं। iPhone निर्माता ने कहा कि चीन के इंटरनेट नियामक, साइबरस्पेस प्रशासन ने इन ऐप्स को हटाने का आदेश दिया है। यह कदम अमेरिका और चीन के बीच बढ़े तनाव के बीच उठाया गया है।

व्हाट्सएप और अन्य ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने पर चीन ने क्या कहा?

हटाने के पीछे विशिष्ट राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताएं अस्पष्ट बनी हुई हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, "स्थिति की जानकारी देने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि चीनी सरकार को व्हाट्सएप और थ्रेड्स पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बारे में सामग्री मिली थी , जो भड़काऊ थी और देश के साइबर सुरक्षा कानूनों का उल्लंघन करती थी। व्यक्ति ने कहा, "सामग्री अस्पष्ट थी।"

जबकि व्हाट्सएप और थ्रेड्स जैसे अमेरिकी स्वामित्व वाले ऐप "ग्रेट फ़ायरवॉल" प्रतिबंधों के कारण चीन में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किए जाते हैं, लेकिन इन्हें हटाना दोनों देशों के बीच चल रहे तकनीकी संघर्ष को उजागर करता है। अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून लाने की धमकी दी है। लेकिन जबकि चीनी प्रौद्योगिकी फर्म बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक का उपयोग अमेरिका में लाखों लोगों द्वारा किया जाता है, व्हाट्सएप और थ्रेड्स जैसे ऐप आमतौर पर चीन में उपयोग नहीं किए जाते हैं।

WeChat को हो सकता है बड़ा फायदा

चीन के अपने मैसेजिंग ऐप WeChat का बाजार में दबदबा है। मेटा के अन्य ऐप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर अभी भी चीन में डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन उनका उपयोग ग्रेट फ़ायरवॉल द्वारा अवरुद्ध है।

एनवाई टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऐपफिगर्स के हवाले से, शुक्रवार को चीन में ऐप्पल के ऐप स्टोर से कई अन्य वैश्विक मैसेजिंग ऐप भी हटा दिए गए थे, जिनमें सिग्नल, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, और टेलीग्राम, जो दुबई में स्थित है। प्रतिबंध पर एप्पल ने क्या कहा एप्पल ने असहमत होने पर भी स्थानीय कानूनों का पालन करने पर जोर दिया. कंपनी ने हाल ही में सैमसंग के हाथों अपनी शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता स्थिति खो दी है और उसे एक प्रमुख बाजार चीन में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एप्पल के सीईओ टिम कुक की दक्षिण पूर्व एशिया की हालिया यात्रा चीन से परे विनिर्माण में विविधता लाने पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव देती है। सिंगापुर और वियतनाम में उनकी बैठकें संभावित नए उत्पादन केंद्रों पर प्रकाश डालती हैं।

प्रमुख खबरें

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi

कोई हमें नहीं धमका सकता, विक्ट्री परेड मे खड़े होकर पुतिन ने दिखाई अपनी सैन्य ताकत

Air India Express के केबिन क्रू ने हड़ताल ख़त्म की, बर्खास्तगी का पत्र वापस लेने पर भी बनी सहमति