China Economy: गई चीन की इकोनॉमी पानी में, GDP की रफ्तार भारत से आधी, आर्थिक वृद्धि दर 50 साल के दूसरे निचले स्तर पर

By अभिनय आकाश | Jan 17, 2023

कोरोना के व्यापक प्रसार और रियल एस्टेट मंदी के दबाव के कारण पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर तीन प्रतिशत तक गिर गई। लाखों लोगों को घरों में बंद रखने वाले प्रतिबंधों की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। हालांकि अब प्रतिबंधों के हटने के बाद इसमें सुधार हो रहा है। विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि चीन की जीडीपी 2023 में 4.3 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। मंदी चीन सरकार द्वारा लगाए गए कोविड जीरो लॉकडाउन की उच्च लागत को भी दर्शाती है। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि 2022 में चीनी अर्थव्यवस्था में 3% की वृद्धि होगी। यह 2021 में दर्ज की गई 8.1% की वृद्धि दर से तेज मंदी है।

इसे भी पढ़ें: Population of China: 60 वर्षों में पहली बार घटी चीन की आबादी, 2022 में मौतों की संख्या जन्म से अधिक, दुनिया के लिए इसका क्या मतलब है?

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार 1976 के बाद से चीन में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के लिए यह सबसे खराब वर्ष था। समाचार आउटलेट से बात करने वाले विशेषज्ञों का हालांकि मानना ​​है कि 2023 में एक उपभोक्ता-आधारित सुधार चीनी और वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा, भले ही अमेरिका और यूरोप को डर हो। समाचार आउटलेट ने घटनाक्रम से परिचित लोगों का हवाला देते हुए कहा कि चीनी तकनीकी कंपनियों पर शिकंजा कसने, ऑस्ट्रेलियाई कोयले पर प्रतिबंध हटाने और रियल एस्टेट बाजार पर नियमों में ढील देने से भी रिकवरी में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: चीन की आर्थिक विकास दर तीन प्रतिशत तक गिरी

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि चीनी निर्यात की मांग में कमी, उपभोक्ता विश्वास की कमी, नौकरी और कारोबार खत्म होने जैसी चुनौतियां परिदृश्य को प्रभावित कर सकती हैं। अमेरिका और चीन के बीच टकराव का भी इसके विकास पर असर पड़ेगा। चीनी सरकार ने विकास के 3% तक धीमा होने की उम्मीद नहीं की थी क्योंकि उन्होंने 5.5% की वृद्धि की भविष्यवाणी की थी। हालांकि, बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन का मतलब था कि विकास ठप हो गया। 2022 की शुरुआत में, चीन का शंघाई, एक वैश्विक आर्थिक केंद्र, बंद हो गया और यहां तक ​​कि इसके लॉकडाउन के कारण सत्तारूढ़ शासन के खिलाफ विरोध भी देखा गया। 

प्रमुख खबरें

हमने राहुल गांधी को रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए मनाया : Mallikarjun Kharge

IPL 2024: Shubman Gill ने दी महिला क्रिकेटर हरलीन देओल के बल्लेबाजी के टिप्स- Video

Mumbai में गैस पाइपलाइन लीक होने से लगी आग में चार लोग घायल

बहन कर सकती है बगावत! BJP का दावा, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा को हाशिये पर डाल रहा है राहुल कैंप