चीन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्यापार पाबंदी बढ़ायी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 03, 2020

कैनबरा (आस्ट्रेलिया)। आस्ट्रेलिया के कृषि मंत्री डेविड लिटिलप्राउड ने मंगलवार को कहा कि चीन ने व्यापार को लेकर पाबंदियां बढ़ादी हैं और यहां की कुछ तरह की लकड़ियां तथा जौ के आयात को निलंबित कर दिया है। कोरोना वायरस, हांगकांग और दक्षिण चीन सागर को लेकर विवाद के बीच यह कदम उठाया गया है। चीनी अधिकारी 14 लाख डॉलर मूल्य के जीवित झींगा मछली के आस्ट्रेलिया से आयात को मंजूरी देने में भी देरी कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अभियान ‘आरबीआई कहता है’ के प्रभाव का आकलन कराएगा रिजर्व बैंक

चीन ने आस्ट्रेलियाई कोयला, बीफ और अन्य वस्तुओं के आयात पर या तो पाबंदी लगायी है या उसे सीमित किया है। साथ ही इस बात की जांच की घोषणा की है कि क्या शराब अनुचित रूप से कम दाम पर बेची जा रही है? इससे पहले, चीन ने आस्टेलिया सरकार से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच का समर्थन नहीं किये जाने की मांग की थी। यह वायरस सबसे पहले दिसंबर में चीन के मध्य भाग में फैलना शुरू हुआ था। कृषि मंत्री लिटिलप्राउड ने कहा, ‘‘हम चीनी प्राधिकरणों के साथ मिलकर काम करेंगे और मसलों काा समाधान करेंगे।’’

इसे भी पढ़ें: भारत बायोटेक 2021 की दूसरी तिमाही में पेश करेगी कोविड टीका कोवैक्सीन

 

आस्ट्रेलिया के लिये चीन बड़ा निर्यात बाजार है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि कानून के अनुरूप बीमारी रोकने के उपायों के तहत ये कदम उठाये गये हैं। प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, ‘‘देशों के बीच द्विपक्षीय सम्मान व्यवहारिक सहयोग का आधार है और गारंटी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि आस्ट्रेलिया आपसी भरोसे, द्विपक्षीय सहयोग और चीन-आस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक भागीदारी की भावना को बढ़ाने के लिये और अनुकूल कदम उठा सकता है और द्विपक्षीय रिश्तों को यथशीघ्र पटरी पर लाएगा।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA