ट्रम्प की धमकी के बाद व्यापार वार्ता रद्द करने पर विचार कर सकता है चीन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 06, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 200 अरब डॉलर के चीनी सामान के आयात पर शुल्क दर बढ़ाए जाने की चेतावनी के बाद चीन, अमेरिका के साथ उच्च स्तरीय व्यापार वार्ता को रद्द करने पर विचार कर रहा है। कई मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। रविवार को ट्रंप ने ट्वीट किया कि आगामी शुक्रवार से वह चीन से आयात किए जाने वाले 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर सकते हैं।

 चीन के उप-प्रधानमंत्री लियू ही की अध्यक्षता वाले एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधि मंडल की इस हफ्ते वाशिंगटन में बैठक होनी थी। इस बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध का समाधान ढूंढना है ताकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताओं को दूर किया जा सके। वाल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन वाशिंगटन में बुधवार से शुरु होने वाली व्यापार वार्ता को रद्द करने पर विचार कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने मसूद अजहर की संपत्तियां सील और यात्रा प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया

रपट में कहा गया है कि हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर यह उम्मीद की जा रही थी कि शुक्रवार तक किसी समझौते पर पहुंचा जा सकता है। सीएनबीसी न्यूज ने सूत्र के हवाले से कहा कि चीन के उप-प्रधानमंत्री अंतिम दौर की बातचीत के लिए की जाने वाली अपनी यात्रा को रद्द कर सकते हैं और उनके साथ ही 100 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल भी इस यात्रा को रद्द कर सकता है। इससे पहले अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि शुक्रवार तक किसी समझौते पर पहुंचा जा सकता है लेकिन ट्रंप के ट्वीट ने कइयों को सकते में डाल दिया है। ऐसा लगता है कि इससे दोनों देशों के बीच पिछले साल दिसंबर से शुरू हुई व्यापार वार्ता के समक्ष समस्या उत्पन्न हो गयी है।

प्रमुख खबरें

Delhi Bomb Threat Case : दहशत फैलाना, सार्वजनिक व्यवस्था बिगाड़ना था ईमेल भेजने का मकसद

Mental Health: PCOS महिलाओं की मेंटल हेल्थ पर डाल सकता है बुरा असर, समय रहते पहचानें इसके लक्षण

Parineeti Chopra के साथ अमर सिंह चमकीला के बाद, Diljit Dosanjh इस फिल्म में Neeru Bajwa के साथ करेंगे अभिनय

Sex Scandal मामले में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी