PM Modi American Magazine Interview: चीन, पाकिस्तान, राम मंदिर और मुसलमान, विरोधियों को खामोश करने वाला इंटरव्यू

By अभिनय आकाश | Apr 11, 2024

अमेरिकी मैगजीन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू दिया जिसमें चीन और अर्थव्यवस्था के सवालों पर उन्होंने जवाब दिया है। एलएसी पर रिश्ते बेहतर बनाना जरूरी है। एलएसी से सटे इलाकों खासकर लद्दाख और अरुणाचल को लेकर पीएम मोदी ने चिंता जताई है। पीएम मोदी का मानना है कि इन इलाकों के विकास के लिए चीन के साथ रिश्तों को बेहतर बनाना जरूरी है। पीएम मोदी ने विदेशी मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा कि सीमा पर शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए दोनों देशों के रिश्ते बेहतर होने चाहिए। ये मेरा मानना है कि लंबे समय से चली आ रही सीमाओं की स्थिति पर तत्काल बातचीत करने की जरूरत है ताकी हमारी द्विपक्षीय बातचीत में मतभेंदों को पीछे छोड़ा जा सके। भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए अहम है। मुझे आशा और विश्वास है कि राजनयिक व सैन्य स्तर पर सकारात्मक और रचनात्मक द्विपक्षीय जुड़ाव के माध्यम से हम अपनी सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने और बनाए रखने में सक्षम होंगे। लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक चीन की चालबाजियों को भारत न केवल गौर से देख रहा है बल्कि उसे नाकमयाब भी कर रहा है।  

इसे भी पढ़ें: India-China Border Conflict पर बोले पीएम मोदी, शांतिपूर्ण संबंध पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण

मुस्लिमों के साथ समान व्यवहार हो रहा 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि  भारत में सभी धर्मों के लोग खुशी से रह रहे है। उन्होंने राम मंदिर और पाकिस्तान के साथ भारत के संबध पर भी चर्चा की है। पीएम मोदी से जब अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव को लेकर सवाल पूछा गया तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि भारत में सभी धर्मों के लोग खुश हैं और संपन्न हो रहे है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने दायरे से बाहर के लोगों से मिलने की जहमत नहीं उठाते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जब योजना बनाने और इनोवेशन की बात आती है तो सरकार एक अलग तरह के दृष्टिकोण से काम करती है। ये योजनाएं किसी विशेष समुदाय या किसी विशेष जगह तक सीमित नहीं होती है। इसे सभी लोगों तक पहुंचाया जाता है। इसे इस तरह से बनाया जाता है कि किसे के साथ भेदभाव नहीं हो सके। शौचालय, पानी कनेक्शन, गैस सिलेंडर और स्वास्थ्य बीमा योजना समुदाय और धर्म की परवाह किए बिना सभी लोगों तक पहुंच रही है। 

इसे भी पढ़ें: 'देश को नक्सल समस्या से मोदी सरकार ने दिलाई मुक्ति', Bihar में बोले Amit Shah, भ्रष्टाचारियों को हर हाल में जाना होगा जेल

आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति बढ़ाने का समर्थन

पाकिस्तान के साथ संबंध को लेकर जब उनसे सवाल पूछा गया तो पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को पदभार संभालने पर बधाई दी और कहा कि भारत हमेशा आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति और समृद्धि को बढ़ाने के समर्थन में रहा है। वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को जेल में डाले जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के आतंरिक मामलों पर वो टिप्पणी नहीं करेंगे। राम मंदिर को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि श्री राम का नाम हमारे राष्ट्रीय चेतना पर दर्ज है। उनके जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रुपरेखा तय की है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री