चीन ने डाल दी भारत और रूस की दोस्ती में दरार, रुकवाई S-400 की डिलीवरी!

By अभिनय आकाश | Mar 27, 2023

भारत के पास मौजूद सबसे खतरनाक हथियारों में से एक एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर बड़ी खबर आई है। ऐसा लग रहा है कि भारत और रूस के बीच दरार डालने में चीन काफी आगे तक निकल गया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दोस्ती की चर्चा दुनियाभर की हेडलाइन बनी हुई है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अचानक से शांति का प्रस्ताव लिए रूस पहुंच गए। चीन और रूस ने अमेरिका के खिलाफ नया गठबंधन बनाने का ऐलान किया है। रूस ने भी चीन के साथ संबंधों को नए मुकाम पर पहुंचाने का ऐलान किया है। लेकिन इस पूरी घटना में भारत को भी  बड़ा नुकसान हुआ है। 

इसे भी पढ़ें: 'नेहरू जी के कारण देश का हुआ अपमान, एक कायर की तरह चीन को दी 1000 वर्ग किमी जमीन', गिरिराज सिंह का बयान

 एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी नहीं होगी समय से पूरी

वैसे तो रूस और चीन पहले से ही पक्के दोस्त हैं, लेकिन इस बार इन दोनों बड़े नेताओं की मुलाकात ने भारत को भी परेशान कर दिया है। पुतिन और जिनपिंग की मुलाकात के बाद अचानक खबर आई है कि भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम के पांचों स्काडर्न की डिलीवरी समय पर पूरी नहीं हो पाएगी। रूस ने अब भारत को लिखित में बताया है कि वो 2024 तक सभी सिस्टम नहीं दे पाएगा। अभी तक भारत को एस-400 के तीन स्कावर्डन मिल चुके हैं।  

इसे भी पढ़ें: बौद्ध धर्म के सबसे बड़े धर्मगुरु को देख चीन की हुई बोलती बंद, जानें कौन है 8 साल का बच्चा, जिसे दलाई लामा ने बनाया तिब्बता का तीसरा धर्मगुरु

भारतीय सेना ने क्या कहा?

महीनों से रूस द्वारा दिए गए कई आश्वासनों के बावजूद भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने अब एक बयान में कहा है कि मॉस्को यूक्रेन युद्ध के कारण भारत की सेना को आवश्यक रक्षा आपूर्ति प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा नहीं कर सकता है। नई दिल्ली को चिंता है कि फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से भारत को सैन्य आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। आईएएफ का यह बयान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उस बयान के कुछ महीनों बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनका देश युद्ध प्रणाली का निर्यात करना जारी रखेगा और एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में सहयोगियों को सैन्य आपूर्ति प्रदान करेगा। रिपोर्ट में इस डिलीवरी की बारीकियों का जिक्र नहीं है। भारत ने 2018 में 5.4 बिलियन डॉलर में खरीदी गई S-400 ट्रायम्फ वायु रक्षा प्रणाली की डिलीवरी भी शामिल है। मास्को में आर्मी एक्सपो में बोलते हुए रूस के रोसोबोरोनेक्सपोर्ट के सीईओ, अलेक्जेंडर मिखेयेव ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि वे 2023 के अंत तक भारत को सभी पांच एस-400 रेजिमेंट वितरित कर देंगे। 

प्रमुख खबरें

IND vs BAN Womens T20: बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने उतरेगी भारतीय महिला टीम, हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में जीते चार मैच

Jan Gan Man: भ्रष्टाचार को लेकर कब तक होती रहेगी सियासत, अब चोट करने की जरूरत है

Lok Sabha Election 2024 के चौथे चरण में बिहार की इन 5 सीटों पर होंगे चुनाव, दो केंद्रीय मंत्रियों पर सबकी नजर

TikTok ने अमेरिकी सरकार के प्रतिबंधात्मक कानून को दी चुनौती, कंपनी का भविष्य होगा तय